महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद

Mumbai Bus Strike: हड़ताल के कारण राज्य भर में यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. नियमित सेवाओं के अलावा, गणेश उत्सव के लिए एमएसआरटीसी की विशेष बसों का संचालन भी प्रभावित हुआ है. यहां 10 दिवसीय गणेश उत्सव सात सितंबर से शुरू हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मुंबई:

वेतन वृद्धि और अन्य मांगों को लेकर महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) के कर्मचारियों की हड़ताल बुधवार को दूसरे दिन भी जारी रहने से परिवहन सेवाएं प्रभावित हुईं. खासकर गणेश उत्सव से पहले हुई इस हड़ताल से लाखों यात्रियों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि हड़ताल के प्रभाव को कम करने के लिए एमएसआरटीसी प्रशासन अनुबंधों के आधार पर बाहर से चालकों की नियुक्ति पर विचार कर रहा है. राज्य सरकार के कर्मचारियों के समान वेतन और राज्य क्षेत्र के अपने समकक्षों के बराबर वेतनमान समायोजन की मांग करते हुए एमएसआरटीसी कर्मचारियों ने मंगलवार को हड़ताल शुरू की. एमएसआरटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि 11 ट्रेड यूनियनों की कार्य समिति द्वारा बुलाई गई हड़ताल के कारण निगम के कुल 251 बस डिपो में से 96 पूरी तरह से बंद रहे और 82 बस डिपो आंशिक रूप से बंद हैं, जबकि शेष 73 पूरी तरह से संचालित हैं.

अधिकारियों ने कहा, ‘‘यह हड़ताल मराठवाड़ा और उत्तर महाराष्ट्र क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रही है, जहां आज 26 और 32 डिपो पूरी तरह बंद हैं.'' अधिकारी ने बताया कि हालांकि मुंबई-पुणे प्रीमियम ई-शिवनेरी बस सेवा प्रभावित नहीं हुई है.

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि निगम लंबी अवधि के अनुबंध पर चालकों की नियुक्ती की योजना बना रहा है और इसके तहत योग्य चालकों के लिए एजेंसियों से नियुक्तियां की जा रही हैं. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए बुधवार शाम सह्याद्री गेस्ट हाउस में एमएसआरटीसी ट्रेड यूनियन नेताओं के साथ बैठक बुलाई है।

Advertisement

हड़ताल के कारण राज्य भर में यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. नियमित सेवाओं के अलावा, गणेश उत्सव के लिए एमएसआरटीसी की विशेष बसों का संचालन भी प्रभावित हुआ है. यहां 10 दिवसीय गणेश उत्सव सात सितंबर से शुरू हो रहा है.

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न समूहों द्वारा बुक की गईं 4,300 सेवाओं सहित कुल पांच हजार अतिरिक्त ‘त्यौहार विशेष बसें' तीन से सात सितंबर के बीच मुंबई, ठाणे और पालघर खंडों से संचालित करने की योजना थी. बुधवार को एक हजार से अधिक ऐसी बसें कोंकण के लिए रवाना होने वाली थीं.

Advertisement

एमएसआरटीसी प्रशासन ने कहा कि एक औद्योगिक अदालत ने हड़ताल को अवैध घोषित कर दिया है और ट्रेड यूनियनों तथा कर्मचारियों को काम पर लौटने का निर्देश दिया है. निगम ने स्थानीय प्राधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे ड्यूटी पर आने के इच्छुक कर्मचारियों के काम में बाधा डालने वाले व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करें तथा ऐसी घटनाओं की वीडियो रिकॉर्डिंग करें.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग