बारिश से आफत! पानी से भरी सड़कों पर खतरा, मुंबईवालो जरा बचके

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने भारी बारिश के कारण दक्षिण मुंबई में विधानमंडल परिसर में कई विधायकों और मंत्रियों के नहीं पहुंच पाने के कारण आज सदन की कार्यवाही दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

Advertisement
Read Time: 4 mins

मुंबई में भारी बारिश के कारण आम जनजीवन ठप हो गया. रविवार रात से हो रही बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया है. जिससे मध्य रेलवे के मार्गों पर उपनगरीय रेल सेवाएं और विमान संचालन प्रभावित हुआ है. साथ ही मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट भी जारी किया गया है. इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री  एकनाथ शिंदे ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि जरूरी काम होने पर ही वो घरों से बाहर निकले.

मुख्यमंत्री ने कहा कुछ जगहों पर जलभराव हुआ है. बीएमसी के 461 और रेलवे के 200 मोटर पंप चल रहें है. मैं सुबह से ही सभी विभागों से संपर्क में था. सेंट्रल और हार्बर रेल लाइन सेवा भी शुरू हो गई है. पूरे राज्य का मैंने जायजा लिया है और कोस्टल इलाकों में ऑरेंज अलर्ट है. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि एनडीआरएफ के प्रमुख से भी मैने बात की है. आर्मी, नेवी और एयरफोर्स को भी अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है. 

Advertisement

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पुलिस कमिशनर को मैंने कहा है कि समुद्र किनारों पर लोगों को आने ना दें. हाइटाइड के दौरान कोई घटना ना हो इसका ख्याल रखा जा रहा है. बहुत जरूरी ना हो तो घर से ना निकले  यह अपील मैं करता हूं. स्कूल को भी छुट्टियां दी गई है, सभी एजंसी अलर्ट पर है.

Advertisement

आखिर क्यों दी गई घरों में रहने की सलाह

पानी के कारण नहीं देखते गड्ढे

मुंबई में हो रही तेज बारिश के कराण कई इलाकों में सड़के डूब गई है और गड्ढों में पानी भर गया है. ऐसे में कोई व्यक्ति पानी में फंसकर किसी हादसे का शिकार हो सकता है. इसलिए लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है.

Advertisement

बढ़ जाता है नालों का जलस्तर

भारी बारिश के कारण कई बार नालों का जलस्तर भी बढ़ जाता है. इसकी चपेट में लोगों के आने का खतरा बना रहता है. पिछले सालों में कई ऐसे हादसे देखे गए हैं. जहां पर नालों में बहने से या गिरने से लोगों की मौत हो गई थी. इतना ही नहीं कई बार सीवर के ढक्कन खुले होते हैं, जो कि जलभराव के कारण दिख नहीं पाते हैं और लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं. एक ऐसा ही हादसा साल 2019 में मुंबई के गोरेगांव के अंबेडकरनगर इलाके में हुआ था. जहां खुले गटर में तीन साल का बच्चा गिर गया था. आज तक उस बच्चे का कुछ पता नहीं चल पाया है.

Advertisement

करंट लगने का खतरा

बिजली की तारों का पानी में गिरने से करंट फ्लो होने का खतरा होता है. ऐसे में पानी के संपर्क में आने से जान जा सकती है. 

बारिश के चलते सदन की कार्यवाही स्थगित

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने भारी बारिश के कारण दक्षिण मुंबई में विधानमंडल परिसर में कई विधायकों और मंत्रियों के नहीं पहुंच पाने के कारण आज सदन की कार्यवाही दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी. सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने भारी बारिश के कारण मुंबई में लोगों को हो रही परेशानियों का जिक्र किया. इस पर नार्वेकर ने कहा कि मुंबई में 300 मिमी बारिश दर्ज की गई है और कई विधायक और मंत्री अभी भी विधानमंडल परिसर में नहीं पहुंचे हैं. उन्होंने कोरम ( सदन की बैठक के लिए विधायकों की आवश्यक संख्या ) पूरा नहीं होने का हवाला देते हुए सदन की कार्यवाही दोपहर एक बजे तक स्थगित कर दी.

Video : Haryana Bus Accident: हादसे के बाद बस हुई चकनाचूर, देखें घटनास्थल से ताजा हालात

Featured Video Of The Day
BREAKING: 5000 Crore Drug Syndicate Case में 10 Crores की ड्रग्स Punjab से बरामद, Dubai, UK से मिल रहा था टारगेट