महाराष्ट्र चुनाव: मुंबई-विदर्भ की सीटें उद्धव ठाकरे गुट को देने से नाराज राहुल गांधी, बीच में ही छोड़ी CEC की मीटिंग

मुंबई-विदर्भ की सीटें उद्धव ठाकरे गुट को देने से कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) नाराज हैं. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक को बीच में ही छोड़कर चले गए. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली:

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2024) को लेकर दिल्‍ली में आज कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक को कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बीच में ही छोड़ दिया. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी मुंबई और विदर्भ की सीटों को उद्धव ठाकरे गुट को देने से नाराज थे. हालांकि महाराष्‍ट्र की 288 विधानसभा सीटों को लेकर महाविकास अघाड़ी में अभी तक सीट शेयरिंग का कोई फॉर्मूला तय नहीं हो सका है. 

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी का मानना ​​है कि सीट शेयरिंग पर बातचीत के दौरान कांग्रेस नेताओं ने उचित भूमिका नहीं निभाई है. राहुल गांधी ने बैठक के दौरान ही अपनी नाराजगी जाहिर की और बैठक को बीच में ही छोड़कर के चले गए. 

अभी तक तय नहीं हो सका है फॉर्मूला 

दरअसल, कांग्रेस के एक वरिष्‍ठ नेता को सीट शेयरिंग के लिए भेजा गया था. पार्टी ने विदर्भ और मुंबई की कुछ सीटें शिवसेना के लिए छोड़ी थीं.

महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे पर एक राय नहीं बन पा रही है. पहले 85-85 सीटों का फॉर्मूला तय किया गया था. हालांकि अब एक नया फॉर्मूला सामने आ रहा है, जिसमें कांग्रेस 102 से 104, उद्धव ठाकरे की शिवसेना 90 से 95 और शरद पवार की एनसीपी 70 से 75 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. 

आज आ सकती है कांग्रेस की दूसरी सूची 

पार्टी मुख्यालय में आयोजित सीईसी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी रमेश चेन्निथला, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले और महाराष्ट्र से जुड़े कुछ अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए.

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी सूची शुक्रवार रात अथवा शनिवार को जारी हो सकती है. 

महाराष्ट्र विधानसभा के लिए एक ही चरण में  20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर परिणाम आएंगे. राज्‍य में 9.63 करोड़ मतदाता है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है. राज्य में 1,00,186 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Air Pollution: Delhi की नाक के नीचे जल रही पराली | Pollution | Air Pollution | Sach Ki Padtaal