मध्य प्रदेश : सिंगरौली में रिलायंस पावर प्लांट का ऐश डैम टूटा, 2 की मौत और 4 लापता

सिंगरौली में एस्सार कंपनी व NTPC के ऐश डैम के फूटने की घटना को लोग भूले नहीं थे कि शुक्रवार की शाम को रिलायंस शासन पावर प्लांट सिंगरौली का भी ऐश डैम अचानक से फूट गया.

Advertisement
Read Time: 15 mins
भोपाल:

सिंगरौली में एस्सार कंपनी व NTPC के ऐश डैम के फूटने की घटना को लोग भूले नहीं थे कि शुक्रवार की शाम को रिलायंस शासन पावर प्लांट सिंगरौली का भी ऐश डैम अचानक से फूट गया. डैम फूटने के बाद राख युक्त पानी वहां कई एकड़ जमीन को अपनी जद में ले लिया. जिससे क्षेत्र में हडकंप मच गया. कई घर व परिवार पानी में फंस गए. पूरे इलाके में पानी भर जाने से काम के लिए क्षेत्र में गए लोग और कई मवेशी देर रात तक फंसे रहे. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है और चार ग्रामीण लापता हैं. उनकी तलाश की जा रही है.

घटना की जानकारी मिलने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए मौके पर एसपी व एसडीएम सहित रिलायंस  के अधिकारी पहुंच गए. शुरूआत में अधिकारियों ने डैम टूटने की घटना में जान-माल का नुकसान नहीं होने की बात कही थी. हालांकि डैम से निकलने वाले पानी का बहाव तेज होने के मद्देनजर आस-पास की निचली बस्तियों के रहवासियों को सतर्क कर दिया गया. माना जा रहा था कि राख का मलबा निचले इलाकों में पहुंचा तो भारी नुकसान होगा.

जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर झांझी, हरहवा गांव में स्थित रिलायंस के एस डाइक के अचानक टूट जाने की जानकारी शाम को पांच बजे के करीब ग्रामीणों को मिली. वहां राख युक्त पानी तेज बहाव के साथ बहता देखा गया. डैम फूटने की घटना की सूचना जंगल में आग की तरह फैल गई और आधे घंटे में कंपनी सहित जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों तक पहुंच गई.

Advertisement

सूचना मिलने के बाद एक-एक कर सारे अधिकारी मौके पर पहुंच गए. अधिकारियों ने देर शाम तक किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं होने की बात कही थी. हालांकि राख युक्त पानी आसपास के कई गांवों में घुसने का खतरा बना हुआ था. डैम टूटने के बाद गांव के कुछ लोग व कई मवेशी फंसे हुए थे. फिलहाल चारों लापता ग्रामीणों की तलाश की जा रही है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pager Blast In Lebanon: नए हथियारों से दहशत में दुनिया, पेजर-वॉकी-टॉकी बने नए बम
Topics mentioned in this article