INDIA गठबंधन की कोऑर्डिनेशन कमेटी में 14 सदस्य, 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया' थीम पर लड़ेंगे चुनाव

Opposition INDIA Meeting: विपक्षी गठबंधन की को-ऑर्डिनेशन कमेटी में एक सीएम, 1 डिप्टी सीएम, दो पूर्व सीएम, 5 राज्यसभा और 2 लोकसभा सांसदों को जगह दी गई है. इसके अलावा लेफ्ट से दो नेताओं को कमेटी में शामिल किया गया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को हराने के मकसद से बने विपक्षी गठबंधन INDIA की तीसरी बैठक मुंबई में हुई. 31 अगस्त और 1 सितंबर को हुई इस बैठक में इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल अलायंस (INDIA) के चुनाव लड़ने के लिए 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया' थीम तय की गई है. आज की मीटिंग में को-ऑर्डिनेशन कमेटी का ऐलान हुआ है, जिसमें 14 सदस्य होंगे. गठबंधन के लोगो और कन्विनर का ऐलान अगली मीटिंग में किया जाएगा. जबकि सीट शेयरिंग पर फैसला 30 सितंबर तक लिया जाना है.

  1. विपक्षी गठबंधन की को-ऑर्डिनेशन कमेटी में एक सीएम, 1 डिप्टी सीएम, दो पूर्व सीएम, 5 राज्यसभा और 2 लोकसभा सांसदों को जगह दी गई है. इसके अलावा लेफ्ट से दो नेताओं को कमेटी में शामिल किया गया है. 
  2. कमेटी में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन (JMM), बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (RJD), जम्मू-कश्मीर से दो पूर्व मुख्यमंत्री- उमर अब्दुल्ला (NC) और महबूबा मुफ्ती (PDP) शामिल किए गए हैं. जबकि पांच राज्यसभा सांसद- केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), संजय राउत (शिवसेना UBT), शरद पवार (NCP), राघव चड्ढा (AAP) और जावेद अली खान (SP) को भी जगह मिली है.
  3. लोकसभा के सांसद ललन सिंह (JDU), अभिषेक बनर्जी (TMC) का नाम है. इसमें डी राजा (CPI) का नाम भी शामिल है. डी राजा फिलहाल न तो राज्यसभा सांसद हैं और न ही लोकसभा के सदस्य. वहीं, CPI (M) से एक सदस्य को शामिल किया गया है, जिसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है.
  4. विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक में रेजोल्यूशन भी पास हुआ. इसमें कहा गया, "हम INDIA के सदस्य लोकसभा चुनाव जहां तक संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं. राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू होगी और लेन-देन की भावना के साथ जल्द समाप्त की जाएगी."
  5. मुंबई में की तीसरी बैठक के दूसरे दिन 1 सितंबर को साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. इसमें शिवसेना यूबीटी के उद्धव ठाकरे ने कहा कि देशभर में हम गठबंधन की रैली करेंगे. आने वाले चुनाव में तानाशाही-जुमलेबाजों के खिलाफ लड़ेंगे. हमारी एकता से विरोधियों में घबराहट है.
  6. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "INDIA का जीतना जरूरी है. INDIA को जिताने के लिए ही हम सब इस मंच पर बैठे हैं. हम हर राज्य की राजधानी में जाएंगे और मीटिंग करेंगे."
  7. Advertisement
  8. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा, "ये (बीजेपी) देश के इतिहास को बदलना चाहते हैं, हम इन्हें इतिहास नहीं बदलने देंगे. सबका उत्थान करेंगे किसी के साथ भेदभाव नहीं होने देंगे. सबको आगे बढ़ाना है. वो चुनाव कभी भी करा सकते हैं, ये जान लीजिए. हम लोगों ने भी इसकी चर्चा की है. तैयारी भी शुरू कर दी है."
  9. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "ये जो INDIA अलायंस है, ये कोई चंद 26-27 पार्टी का अलायंस नहीं है. यह देश के 140 करोड़ लोगों का अलायंस है. INDIA अलायंस की ताकत को देखकर अब ये लोग आपस में लड़ाएंगे. मैं जिम्मेदारी से कह रहा हूं कि हमारे यहां बहुत अच्छा चल रहा है. यहां कोई किसी पद के लिए नहीं आया है."
  10. Advertisement
  11. बैठक के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताओं से कहा है कि इस गठबंधन को 2 अक्टूबर तक अपना घोषणापत्र जारी करना चाहिए. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने सभी से राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा का मुकाबला करने के लिए एक साझा एजेंडा तैयार करने को कहा है. 
  12. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने कहा कि देश की एकता और संप्रभुता को मजबूत करना ही समय की मांग है. हम लोगों ने संकल्प लिया है कि मोदी जी को हटाकर ही दम लेंगे.
  13. Advertisement