क्या मोदी सरकार होगी 400 के पार या फिर सबको चौंकाना वाले नतीजे, जानिए क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम को लेकर अलग-अलग चुनावी पंडितों को आकलन अलग-अलग है. योगेंद्र यादव से लेकर प्रशांत किशोर ने इस बार के चुनाव में बीजेपी और एनडीए को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर एक्सपर्ट ने रखी अपनी राय
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब से कुछ ही देर बात देश के तमाम बड़े न्यूज चैनल और न्यूज एजेंसियां आपना एग्जिट पोल जारी करने जा रही हैं. NDTV भी पोल ऑफ पोल्स की मदद से आपतक इन तमाम एग्जिट पोल्स के मर्म को पहुंचाएगा. इससे पहले की लोकसभा चुनाव को लेकर एग्जिट पोल जारी हों, हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ दिन पहले देश में चुनाव के चाणक्य के नाम प्रसिद्ध कुछ बड़े नामों ने चार जून को आने वाले परिणाम को लेकर क्या भविष्यवाणी की . 

Advertisement

NDA को 305 सीटें मिलने का अनुमान - योगेंद्र यादव 

चुनाव विश्लेषक और राजनीतिज्ञ योगेंद्र यादव के मुताबिक इस बार के चुनाव में परिणाम में बीजेपी को 240 से 260 सीटें मिल सकती है. जबकि बीजेपी के सहयोगी दलों को 35 से 45 सीटों के बीच मिलने का अनुमान है. यानी अगर NDA की कुल सीटों की बात करें तो योगेंद्र यादव के हिसाब से इस चुनाव में यह आंकड़ा 275 से 305 सीटों के बीच रह सकता है. 

वहीं अगर इंडिया गठबंधन और कांग्रेस की करें तो योगेंद्र यादव के अनुसार इस चुनाव में कांग्रेस को 85 से 100 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों को 120 से 135 सीटें हासिल हो सकती हैं. यानी अगर इंडिया गठबंधन के कुल सीटों की बात करें तो ये 205 से 235 सीटों के बीच रह सकता है. 

Advertisement

तीसरी बार भी मोदी की बनेगी सरकार :  प्रशांत किशोर

योगेंद्र यादव से उलट प्रशांत किशोर का मानना है कि इस बार के चुनाव में बीजेपी और उनके सहयोगी पार्टियों की सीटें 2019 में मिली सीटों के आसपास ही रहने वाली हैं. प्रशांत किशोर के अनुसार लगातार तीसरी बार भी देश में बीजेपी और एनडीए की ही सत्ता में वापसी हो रही हैं. आपको बता दें कि इस बार के चुनाव में शुरू से ही बीजेपी ने इस बार 400 पार का आंकड़ा दिया था. पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं का कहना था कि एनडीए इस बार 400 के पार सीटें हासिल करेगी. वहीं बीजेपी अपने बल पर 370 सीटों का आंकड़ा हासिल करके इतिहास रचेगी. 

Advertisement

विपक्ष नहीं हो पाया हावी - नीरजा चौधरी

वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी ने बीते दिनों NDTV के 'बैटलग्राउंड' में विपक्ष पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि विपक्ष इस चुनाव में भी बीते कई चुनाव की तरह ही पीएम मोदी और भाजपा पर हावी नहीं हो पाया है. इस चुनाव प्रचार के दौरान मोदी सरकार के खिलाफ अगर जरा सा भी किसी में असंतोष की भावना थी तो विपक्ष उसे कभी भुना नहीं पाया है. हालांकि, विपक्ष के पास कुछ स्थानीय मुद्दे जरूर थे लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें जिन मुद्दों को दृढ़ता से उठाना था वो ऐसा कर नहीं पाए हैं. ऐसे में एक बार फिर सत्ता में नरेंद्र मोदी की वापसी लगभग तय दिख रही है. 

Advertisement

इस बार राज्यों के परिणाम हैरान करने वाले होंगे - संदीप शास्त्री

CSDS लोकनीति के संदीप शास्त्री ने कुछ दिन पहले कहा था कि इस बार देश में मोदी लहर जैसा कुछ नहीं है. लेकिन इसके बावजूद भी देश में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी संभव है. उन्होंने कहा कि राज्यों में मोदी लहर की जगह 'मोदी हवा के झोंके' जरूर देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में इसका असर चार जून को चुनाव परिणाम के रूप में दिखेगा.  

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: 1 जुलाई से बदलेंगे 3 Criminal Law, Murder के प्रयास में अब 307 नहीं धारा 109
Topics mentioned in this article