लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला वर्ल्ड स्पीकर्स कॉन्फ्रेंस और वर्ल्ड पार्लियामेंट समिट में शिरकत के लिए वियना रवाना 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) के नेतृत्व में संसदीय शिष्टमंडल वियना (Vienna) के लिए रवाना हुआ. लोकसभा अध्यक्ष वर्ल्ड स्पीकर्स कॉन्फ्रेंस और वर्ल्ड पार्लियामेंट समिट में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) के नेतृत्व में एक संसदीय शिष्टमंडल सोमवार को ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना (Vienna) के लिए रवाना हुआ. शिष्टमंडल सुबह करीब 4.30 बजे दिल्ली से वियना के लिए रवाना हुआ. अपनी यात्रा के दौरान लोकसभा अध्यक्ष वर्ल्ड स्पीकर्स कॉन्फ्रेंस (World Speakers Conference) और वर्ल्ड पार्लियामेंट समिट (World Parliament Summit) में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे. उनके साथ रवाना हुए दल में राज्यसभा उपसभापति हरिवंश सहित कई नेता शामिल हैं. इन सम्मेलनों का आयोजन संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से अंतर-संसदीय संघ (IPU), जिनेवा और ऑस्ट्रिया की संसद की ओर से किया जा रहा है. 

वियना में सात और आठ सितंबर को पांचवी वर्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस का आयेाजन होने जा रहा है, जिसमें शिरकत करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भारतीय शिष्टमंडल के साथ दिल्ली से रवाना हुए. वहीं आतंकवाद से मुकाबले के लिए 9 सितंबर को पहला विश्व संसदीय शिखर सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा. 

अपनी यात्रा के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अन्य देश की संसद के अध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. लोकसभा अध्यक्ष का यह दौरा कूटनीति के लिहाज से भी काफी अहम माना जा रहा है. इस दौरान उनके साथ राज्यसभा उपसभापति हरिवंश भी साथ होंगे.

वर्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस का आयोजन करीब पांच साल बाद किया जा रहा है. इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष भारत की विश्व बंधुत्व की भावना से अन्य देशों का परिचय कराएंगे. 

- - ये भी पढ़ें - -
* जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने का प्रयास तेज, बोले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला
* विभिन्न देशों के साथ संसदीय डिप्लोमेसी को बढ़ावा देता है भारतीय संसदीय समूह: लोकसभा अध्यक्ष

 

Featured Video Of The Day
Iran Vs Israel: Middle East में जारी तनाव के बीच Taliban की लगी लॉटरी! धड़ल्ले से नोट छाप रहा Afghanistan