लोकसभा चुनाव 2024 : महाराष्ट्र में NDA में फंसा पेंच, शिंदे गुट को 12 सीटें देना चाहती BJP, एकनाथ 18 सीटें मांग रहे

बीजेपी ने तत्कालीन अविभाजित शिवसेना के साथ मिलकर 2019 में 41 सीट पर जीत हासिल की थी और इस बार बीजेपी ने अपने राष्ट्रवादी जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 45 सीट जिताने का लक्ष्य रखा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
L
मुंबई:

Lok Sabha Election 2024 : महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में सीट शेयरिंग का मामला फंस गया है. सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र में बीजेपी 48 सीट में से 30 सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है, जबकि शिवसेना शिंदे गुट को 12 सीट और अजीत पवार गुट को 6 सीट मिल सकती है. लेकिन इस फार्मूले को लेकर शिवसेना शिंदे गुट के कई नेता नाराज़ है. दरअसल शिवसेना शिंदे गुट की मांग है कि उसे कम से कम 18 सीटें चाहिए. वर्ष 2019 के चुनावों में अविभाजित शिवसेना ने 18 सीट पर ही जीत हासिल की थी. ऐसे में महाराष्ट्र में पेंच फंसा हुआ है.

सूत्रों के मुताबिक अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने 10 सीट मांगी हैं. अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के प्रवक्ता अमोल मिटकरी ने कहा कि उनकी पार्टी पुणे की बारामती सहित 10 सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है.

महाराष्ट्र में 2019 के बाद से कई बार राजनीतिक उथल-पुथल देखने को मिली है. वर्ष 2019 में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने बीजेपी के साथ अपने पुराने गठबंधन को तोड़ दिया था फिर शिवसेना और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को भी दलों में विभाजन का सामना करना पड़ा.

Advertisement

शिवसेना के अधिकतर विधायक अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ हैं जिन्होंने बीजेपी के साथ हाथ मिला लिया हैं. इसके अलावा अजित पवार भी अपने समर्थक पार्टी विधायकों के साथ पिछले साल शरद पवार नीत राकांपा से अलग होकर सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल हो गए. ऐसे में दलों के विभाजन के बाद समीकरण बदलने के कारण सीटों का बंटवारा एक मुश्किल काम हो गया है.

Advertisement

45 सीट जिताने का लक्ष्य

बीजेपी ने तत्कालीन अविभाजित शिवसेना के साथ मिलकर 2019 में 41 सीट पर जीत हासिल की थी और इस बार बीजेपी ने अपने राष्ट्रवादी जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 45 सीट जिताने का लक्ष्य रखा है. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुंबई में कल राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, अजीत पवार और देवेन्द्र फडणवीस के साथ बैठक कर सकते हैं.  (भाषा इनपुट के साथ)

Advertisement

ये भी पढ़ें - "वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूछताछ का प्रावधान नहीं" : ED का अरविंद केजरीवाल को जवाब

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: ईरान, Hezbollah, Hamas और Houthi...इजरायल की चुनौती | Watan Ke Rakhwale