2009 के चुनाव के बाद पहली बार कांग्रेस रुझानों में 100 के करीब, पिछले 2 चुनावों से कैसे अलग है यह रूझान

2009 के चुनाव के बाद पहली बार कांग्रेस रुझानों में 100 के आंकड़े के करीब, जानें किन राज्यों में मिल रही है सफलता

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha election 2024) को लेकर मतों की गणना जारी है. अब तक के रूझानों में कांग्रेस पार्टी की सीटों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. 2014 और 2019 के चुनावों में मिली बड़ी हार के बाद पहली बार कांग्रेस पार्टी की सीटें 100 के आसपास पहुंचती हुई दिख रही है. 2009 के चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 206 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस पार्टी को कई राज्यों में सफलता मिलती हुई दिख रही है. 

अमेठी में हार की ओर बढ़ रहीं स्मृति ईरानी, करीब 40 हजार वोटों से कांग्रेस के केएल शर्मा से पीछे

2014 में क्या हुआ था?
2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा था. 2014 के चुनाव में  'मोदी लहर' में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा था. इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी की 162 सीटें कम हो गयी थी. साथ ही लगभग 9.3 प्रतिशत वोट शेयर भी इस चुनाव में कम हो गया था. 2014 के चुनाव में बीजेपी को हिंदी पट्टी के राज्यों में बड़ी जीत मिली थी. गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था. बीजेपी को 282 सीटों पर जीत मिली थी. उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 73 सीटों पर जीत मिली थी. महाराष्ट्र में 41 सीटों पर एनडीए को जीत मिली थी.

Advertisement


दिल्‍ली की 2 सीटों पर AAP-कांग्रेस और बीजेपी में चल रही गजब रेस, पल-पल बदल रहे रुझान, जाने हर अपडेट

Advertisement

2019 के चुनाव में क्या हुआ था? 
2019 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी. भारतीय जनता पार्टी ने 300 के आंकड़े को भी पार कर लिया था. हिंदी पट्टी के राज्यों में एक बार फिर बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी. गुजरात, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली,हरियाणा, में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया था.  हालांकि उत्तर प्रदेश में बीजेपी को कुछ सीटों का नुकसान हुआ था. 

Advertisement

2024 के एग्जिट पोल में भी एनडीए को बहुमत का अनुमान
2024 में 7 चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के बाद लगभग एक दर्जन एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल लाया गया था. तमाम एजेंसियों की तरफ से एनडीए गठबंधन की जीत का दावा किया गया था.  इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया और इंडिया टीवी-सीएनएक्स - का मानना ​था कि बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 401 सीटें हासिल कर सकता है.  न्यूज 24-टुडेज चाणक्य - का कहना था कि यह 400 सीटों के आंकड़े पर पहुंचेगा, और तीन अन्य - एबीपी न्यूज-सी वोटर, जन की बात, और न्यूज नेशन ने भी बीजेपी और एनडीए की बड़ी जीत का दावा किया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया Hezbollah Chief Nasarallah ? IDF ने दिया ये बड़ा अपडेट
Topics mentioned in this article