LIVE: गणपति बप्पा मोरया, देश भर में गणेश चतुर्थी की धूम, मुंबई में कड़ी पुलिस व्यवस्था

मुंबई में इस बार 2,500 से ज्यादा गणेश पंडाल लगाए गए हैं. वहीं सुरक्षा व्यवस्था के चलते 15,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किए गए हैं. ये

Advertisement
Read Time: 2 mins
मुंबई:

गणेश चतुर्थी का त्योहार आज से शुरू हो गया है. 10 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव की धूम भारत ही नहीं, दुनियाभर में देखने को मिलती है. इस दिन लोग अपने घरों, दफ्तरों में गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं और फिर पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान गणपति की पूजा-अर्चना करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर कुछ खास उपाय करने और विधि-विधान से पूजा करने से तमाम परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. 

गणेशोत्सव और मोदक ये दोनों ही एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. गणेशोत्सव के साथ ही मोदक की भी डिमांड बढ़ जाती है. घर हो या मिठाई की दुकान गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर सिर्फ यही बनाए जाते हैं. मोदक को भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाई माना जाता है और भगवान को इससे भोग लगाया जाता है. 

मुबंई में कड़ी पुलिस व्यवस्था

इस उत्सव को लेकर मुबंई में खासी पुलिस व्यवस्था की गई है. 10 दिवसीय गणेश उत्सव के दौरान सुरक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा करीब 15,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किए गए हैं. एक अधिकारी ने यहां बताया कि 32 पुलिस उपायुक्त, 45 सहायक आयुक्त, 2,435 अधिकारी, 12,420 कॉंस्टेबल, होमगार्ड और राज्य रिजर्व पुलिस बल, रैपिड एक्शन फोर्स और दंगा नियंत्रण इकाई के कर्मी सड़कों पर तैनात किए गए हैं. मदद के लिए लोग 100 या 112 नंबर पर पुलिस से संपर्क कर सकते हैं. वहीं, शहर की तीनों मेट्रो लाइन पर, गणेश उत्सव के दौरान अंतिम ट्रेन के परिचालन का समय बढ़ाने का फैसला किया.

Advertisement

सिद्धिविनायक मंदिर

महाराष्ट्र राज्य के विभिन्न हिस्सों में गणेश मंदिरों में लोगों की भारी भीड़ उमड़ी रही है. गणेश चतुर्थी के मौके पर मुंबई के प्रसिद्ध मंदिर  सिद्धिविनायक सुबह खास आरती की गई. इस दौरान मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई. जिन्होंने जोर-जोर से गणपति बप्पा के नारे लगाए.

Advertisement
Advertisement

Advertisement

टेकड़ी गणेश मंदिर

नागपुर के टेकड़ी गणेश मंदिर में गणेश उत्सव के दिन भक्तों ने पूजा-अर्चना की और धूमधाम से गणपति बप्पा का स्वागत किया. वहीं  तमिलनाडु के पुलियाकुलम विनयगर मंदिर में गणेश चतुर्थी के अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना की गई.

दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर

पुणे के श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में गणेश चतुर्थी उत्सव की धूम.

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?