साहित्य का नोबेल पुरस्कार दक्षिण कोरिया की लेखिका हेन कांग को मिला

दक्षिण कोरियाई लेखिका हेन कांग को 2024 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उनके गहन काव्यात्मक गद्य के लिए उनको यह पुरस्कार मिला है. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

दक्षिण कोरियाई लेखिका हेन कांग को 2024 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उनके गहन काव्यात्मक गद्य के लिए उनको यह पुरस्कार मिला है. उनके किताबों में 'द वेजिटेरियन, द व्हाइट बुक, ह्यूमन एक्ट्स और ग्रीक लेसन्स शामिल हैं. 

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित हेन कांग का जन्म 1970 में दक्षिण कोरियाई शहर ग्वांगजू में हुआ था. 9 साल की उम्र में वह अपने परिवार के साथ सियोल चले गए थे. वह एक साहित्यिक पृष्ठभूमि से आती हैं और उनके पिता एक प्रतिष्ठित उपन्यासकार हैं. अपने लेखन के साथ-साथ, उन्होंने खुद को कला और संगीत के लिए भी समर्पित कर दिया है.

नोबेल पुरस्कार विजेता हेन कांग की प्रमुख अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल उपन्यास 'द वेजिटेरियन' 2015 में आई. तीन भागों में लिखी गई यह पुस्तक उन हिंसक परिणामों को चित्रित करती है.

1993 में हेन कांग ने 'मुनक गवा साहो' साहित्य और समाज के शीतकालीन अंक में 'विंटर इन सियोल' सहित पांच कविताएं प्रकाशित करके एक कवि के रूप में अपनी साहित्यिक शुरुआत की थी. उन्होंने अगले वर्ष जीत हासिल करके एक उपन्यासकार के रूप में अपना करियर शुरू किया. 1995 में अपना पहला लघु कहानी संग्रह येओसु (मुन्जी पब्लिशिंग कंपनी) शीर्षक से प्रकाशित किया. आर्ट्स काउंसिल कोरिया के समर्थन से 1998 में तीन महीने के लिए आयोवा विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय लेखन कार्यक्रम में भाग लिया था.
 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने कहा- ईरान पर जो हमला इजरायल करेगा वो ‘घातक’ और ‘चौंकाने’ वाला होगा