पति के निधन से नहीं टूटे हौंसले, सेना की वर्दी पहन किया सपना सच, एक मां के संघर्ष की कहानी

ऊषा रानी ने अपने पति के निधन के बाद अपनी पढ़ाई को पूरा किया और बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed) में डिग्री हासिल की. साथ ही आर्मी में शामिल होने के सपने को पूरा भी किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

चेन्नई की अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) में शनिवार को एक समारोह में 258 कैडेट अधिकारी और 39 महिला कैडेट अधिकारी को भारतीय सेना की विभिन्न इकाइयों और सेवाओं में शामिल किया गया. 39 महिला कैडेट अधिकारी में से ऊषा रानी की कहानी लाखों महिलाओं के लिए एक प्रेरणादायक है. अपने पति कैप्टन जगतार सिंह की मौत के बाद ऊषा रानी के ऊपर अपने पूरे परिवार की जिम्मेदारी आ गई. शादी के महज तीन साल बाद  25 दिसंबर 2020 को एक ट्रेन हादसे में जगतार सिंह का निधन हो गया. इस हादसे से ऊषा रानी और उनके दो जुड़वां बच्चों की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई. लेकिन अपनी इच्छाशक्ति और जज़्बे के दमपर उन्होंने अपने सपना पूरा कर दिखाया और भारतीय सेना का हिस्सा बन गई.

ऊषा रानी से लेफ्टिनेंट ऊषा रानी तक का सफर

पति के निधन के बाद ऊषा रानी ने हार नहीं मानी. ऊषा रानी ने बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed) में डिग्री हासिल की और आर्मी ज्वाइंन करने के सपने को सच करने में लग गई. आर्मी पब्लिक स्कूल में बतौर टीचर बनकर बच्चों को पढ़ते हुए उन्हें भारतीय सेना में शामिल होने के लिए सर्विसेज सिलेक्शन बोर्ड (SSB) की तैयारी थी.

ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) में ऊषा रानी उसी दिन शामिल हुईं जिस दिन उनकी शादी की सालगिरह थी.

कड़ी मेहनत के दम पर उनका चयन चेन्नई की अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में हो गया और उन्होंने ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी में ट्रनिंग ली. ये ट्रनिंग बेहद ही मुश्किल थी. अपनी उम्र के आगे ऊषा रानी ने हार नहीं मानी और ट्रनिंग से जुड़ी हर चुनौती को पूरा किया. 

Advertisement

बच्चों से रहना पड़ा दूर

ऊषा रानी को ट्रनिंग के दौरान दोनों बच्चों से दूर रहना पड़ा. इस दौरान ऊषा रानी के माता-पिता ने बच्चों की जिम्मेदारी संभाली और अपनी बेटी को हौंसला दिया. वहीं सेना में शामिल होने के समारोह में जब उनके बच्चे आए तो एक मां की आंखे नम हो गई. इतने समय बाद अपने बच्चों को देख वो भावुक हो गई.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  मणिपुर हिंसा : उग्रवादियों की गोलीबारी में महिला के सिर पर लगी गोली

Video : 8 की मौत,15 सेकंड कंपन, 15 मिनट बाद भरभराकर गिरी इमारत, हादसे की कहानी

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?