पहली बार 1.50 लाख करोड़ के पार खादी कारोबार, बिक्री में 400 फीसदी इजाफा: PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि खादी और हैंडलूम उत्पादों की बढ़ती ब्रिक्री देश में रोजगार के नए अवसर भी पैदा कर रही है और चूंकि, इससे महिलाएं सबसे ज्यादा जुड़ी हैं, तो सबसे ज्यादा फायदा भी उन्हीं को हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि खादी की बिक्री में 400 फीसदी की वृद्धि हुई है और खादी ग्रामोद्योग का कारोबार पहली बार डेढ़ लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. आकाशवाणी पर प्रसारित अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात' की 112वीं कड़ी में मोदी ने देशवासियों से खादी के कपड़े खरीदने का आग्रह भी किया. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह बताते हुए आनंद महसूस हो रहा है कि खादी ग्रामोद्योग का कारोबार पहली बार डेढ़ लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. सोचिए, डेढ़ लाख करोड़ रुपये! और जानते हैं, खादी की बिक्री कितनी बढ़ी है? 400 प्रतिशत.''

रोजगार के नए अवसर हुए पैदा

प्रधानमंत्री ने कहा कि खादी और हैंडलूम उत्पादों की बढ़ती ब्रिक्री देश में रोजगार के नए अवसर भी पैदा कर रही है और चूंकि, इससे महिलाएं सबसे ज्यादा जुड़ी हैं, तो सबसे ज्यादा फायदा भी उन्हीं को हो रहा है. अगस्त के महीने को आजादी का महीना करार देते हुए मोदी ने कहा कि लोगों के पास भांति-भांति के वस्त्र होंगे, लेकिन अभी तक उन्होंने यदि खादी के वस्त्र नहीं खरीदे हैं, तो वे इस साल से ही इनकी खरीदारी शुरू कर दें.

उन्होंने कहा, ‘‘अगस्त का महीना आ गया है. यह आजादी मिलने का महीना है, क्रांति का महीना है. इससे बढ़िया अवसर और क्या होगा खादी खरीदने के लिए.'' ‘मन की बात' की इस कड़ी में प्रधानमंत्री ने मादक पदार्थों के सेवन से जुड़ी चिंताओं पर भी बात की. उन्होंने लोगों से भारत को नशा मुक्त बनाने की अपील की.

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि नशे की लत के शिकार लोगों की मदद के लिए सरकार ने ‘मानस' नामक अभियान की शुरुआत की है, जो मादक पदार्थों के खिलाफ लड़ाई में बहुत बड़ा कदम है. उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही ‘मानस' की हेल्पलाइन और पोर्टल को लॉन्च किया गया था और सरकार ने एक टोल फ्री नंबर 1933 भी जारी किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पर कॉल करके कोई भी जरूरी सलाह ले सकता है या फिर पुनर्वास से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकता है. उन्होंने लोगों से मादक पदार्थों से जुड़ी जानकारी इस नंबर पर साझा करने का आग्रह भी किया.

Advertisement

पेरिस ओलंपिक की चर्चा की

प्रधानमंत्री ने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में भारत को मिली सफलता का जिक्र किया और इस स्पर्धा में भारत का नाम रौशन करने वाले छात्रों से संवाद भी किया. उन्होंने पेरिस ओलंपिक की भी चर्चा की और देशवासियों से खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने का आग्रह किया.

Advertisement

Video : Mann Ki Baat: ड्रग्स के खिलाफ सरकार की मुहिम 'मानस' से प्रोजेक्ट PARI तक PM ने इन चीजों पर की बात

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?