'थार' के बाद अब केदरानाथ धाम पहुंची गोल्फ कार, बुजुर्ग श्रद्धालुओं को होगा फायदा

अब तक 10 लाख 93 हजार 632 श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं. इन दिनों प्रतिदिन 150-200 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
रुद्रप्रयाग:

थार वाहन के बाद अब दो गोल्फ कार केदारनाथ पहुंची हैं. गोल्फ कार की मदद से यहां दर्शन करने आने वाले बुजुर्ग श्रद्धालुओं को खासी मदद मिलेगी. वायु सेना के चिनूक वाहन की मदद से आज सुबह केदारनाथ धाम इन गोल्फ कार को पहुंचाया गया है. केदारनाथ धाम में गोल्फ कार का अच्छे से स्वागत किया गया. पिछले समय दो थार वाहन आने पर तीर्थ पुरोहित एवं व्यापारियों ने विरोध किया था. जिसके बाद उनका संचालन बंद करना पड़ा था.

केदारनाथ पैदल मार्ग दुरुस्त हुआ

31 जुलाई की रात को अतिवृष्टि और बादल फटने के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ था जिसके कारण 29 जगहों पर मार्ग ध्वस्त हो गया था. दो स्थानों पर सड़कें भी बह गयी थीं. लेकिन अब इन सड़कों को सही कर लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि आपदा से क्षतिग्रस्त 19 किलोमीटर पैदल मार्ग को बहाल करने में 260 मजदूरों ने दिन-रात कड़ी मेहनत की.

पैदल मार्ग पर जगह-जगह फंसे श्रद्धालुओं को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पहली प्राथमिकता थी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की निगरानी और रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार के नेतृत्व में चले हवाई और जमीनी बचाव अभियानों में 15000 से अधिक श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों को बाहर निकाला गया था.

ये भी पढ़ें-  कोलकाता रेप मर्डर केस के विरोध में दिल्ली में डॉक्टरों की हड़ताल, AIIMS में OPD सेवाएं बंद

इसके बाद केदारनाथ पैदल मार्ग को दुरूस्त करना चुनौती थी और इस पर भी रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने जल्द ही पार पा लिया और श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू कर दी गई. केदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवा पिछले सप्ताह ही शुरू हो गी थी.

अधिकारियों ने बताया कि 19 किलोमीटर पैदल मार्ग 29 जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गया था जिस पर तेजी से काम करते हुए ज्यादातर स्थानों पर दुरूस्त किया गया.

Advertisement

अब तक 10 लाख 93 हजार 632 श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं. इन दिनों प्रतिदिन 150-200 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं, इसके अलावा, सोनप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग को भी दुरुस्त करने का काम तेजी से चल रहा है और उम्मीद है कि यहां भी जल्द ही वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी.

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article