कर्नाटक में गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी में आर्टिफिशियल कलर के इस्तेमाल पर बैन

कर्नाटक सरकार ने जनता से कृत्रिम रंगों से बने खाद्य पदार्थों को न खाने का आग्रह करते हुए कहा कि ये काफी हानिकारक और असुरक्षित हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को लेकर राज्य भर में गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी में आर्टिफिशियल रंगों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. राज्य सरकार ने जनता से कृत्रिम रंगों (Artificial Colours) से बने खाद्य पदार्थों को न खाने का आग्रह करते हुए कहा कि ये काफी हानिकारक और असुरक्षित हैं, हालांकि कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश दिनेश गुंडू राव ने राज्य में गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध से इनकार किया है. 

आदेश में कहा गया है कि जो गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी तैयार करते समय कृत्रिम रंगों का उपयोग करते पाए जाएंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. आदेश में ये भी कहा गया है कि यदि किसी भी प्रकार का उल्लंघन पाया जाता है तो कम से कम सात साल की जेल और 10 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है.

ये आदेश गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी के नमूनों में हानिकारक रसायनों के पाए जाने के बाद जारी किया गया. अधिकारियों ने कहा कि राज्यभर के भोजनालयों से एकत्र किए गए 171 नमूनों में से 107 टार्ट्राज़िन, सनसेट येलो, रोडामाइन-बी और कार्मोइसिन जैसे असुरक्षित रसायनों का उपयोग करके तैयार किए गए थे.

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold