25 साल पुरानी तस्वीरें, जब करगिल युद्ध के दौरान सैनिकों से मिले थे पीएम मोदी

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
हर साल 26 जुलाई के दिन को 'करगिल विजय दिवस' के रूप में मनाया जाता है.
नई दिल्ली:

करगिल विजय दिवस के मौके पर मोदी आर्काइव (Modi Archive) की और से कुछ पुरानी तस्वीरें सोशल मीडिया के मंच एक्स पर शेयर की गई हैं. जिनमें पीएम मोदी भारतीय सैनिकों के साथ नजर आ रहे हैं. फोटो करगिल युद्ध के दौरान की है. ये फोटो पोस्ट करते हुए करगिल युद्ध को याद करते हुए लिखा गया कि आज करगिल विजय के 25 साल पूरे हो रहे हैं, जो भारत के इतिहास में एक निर्णायक क्षण था. पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में बहुत अंदर तक घुसपैठ की थी. जिसके कारण भारत ने ऑपरेशन विजय शुरू किया गया.

पोस्ट में आगे लिखा गया कि भारतीय सेना ने भीषण युद्ध लड़ा और हर इंच ज़मीन पर कब्ज़ा किया और अपने देश की अखंडता को सुरक्षित रखा. ऐसी ही एक युद्धभूमि थी टाइगर हिल, एक रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान... जहां काफी भीषण लड़ाइयां हुईं. 4 जुलाई, 1999 को खूनी युद्ध के बाद, भारतीय सेना ने टाइगर हिल पर तिरंगा फहराया.  

बता दें भारतीय सेना ने 26 जुलाई 1999 को लद्दाख में करगिल की बर्फीली चोटियों पर लगभग तीन महीने की लंबी लड़ाई में जीत के बाद ‘ऑपरेशन विजय' के सफल समापन की घोषणा की थी. इस युद्ध के दौरान पीएम मोदी भी यहां पहुंचे थे और उन्होंने सैनिकों से मुलाकात की थी.

युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में 26 जुलाई के दिन को 'करगिल विजय दिवस' के रूप में मनाया जाता है.

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर यहां  युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री ने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सशस्त्र बलों के अधिकारियों और सैनिकों के सम्मान में द्रास युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की.

Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'