"दिल्ली में JN.1 कोरोना संक्रमण का कोई नया केस नहीं, मरीज को मिली छुट्टी" : सौरभ भारद्वाज

देश में कोरोना वायरस के मामलों (Corona JN.1) में अचानक बढ़ोतरी के बाद दिल्ली एम्स ने कोरोना संदिग्ध और पॉजिटिव मामलों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. बता दें कि जेएन.1 कोरोना के ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट है. इसे BA.2.86 या पिरोला के नाम से जाना जाता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

नई दिल्ली:

देश में जेएन.1 कोरोना वायरस के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. दिल्ली में भी जेएन.1 संक्रमित (Delhi JN.1 Corona Case) एक मरीज पाया गया था, जिसको अब अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को वायरस संक्रमित मरीज को छुट्टी मिलने के बाद कहा कि वर्तमान में दिल्ली में कोरोना के JN.1 सबवेरिएंट का कोई नया मामला नहीं है. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने टेस्ट बढ़ा दिए हैं. बुधवार को प्राइवेट और  सरकारी अस्पतालों में मिलाकर 636 टेस्ट किए, साथ ही तीन जीनोम स्वीक्वेंसिंग के रिजल्ट भी मिले, जिनमें से दो लोग पुराने ओमीक्रॉन वेरिएंट और एक जेएन.1 संक्रमित था."

ये भी पढे़ं-कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता ! 24 घंटे में 702 नए मामले सामने आए

JN.1 संक्रमित मरीज को मिली अस्पताल से छुट्टी-स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि नया सब वेरिएंट हल्का है, इसकी वजह से लोग गंभीर बीमार नहीं हो रहे  हैं. वहीं जेएन.1 वेरिएंट वाले मरीज के बारे में खास जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, "मरीज को पहले ही अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और वह अब स्वस्थ है." इसके साथ ही सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली में फिलहाल कोरोना के जेएन.1 वेरिएंट का कोई भी मरीज नहीं है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 692 नए मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, कुल सक्रिय केसलोड में चार की बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद यह आंकड़ा 4,097 तक पहुंच गया.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण से छह मौतें हुई हैं, जिनमें दो महाराष्ट्र और एक-एक दिल्ली, कर्नाटक, केरल और पश्चिम बंगाल में हैं. वहीं जनवरी 2020 में कोरोना शुरू होने के बाद से वायरस के कुल मामले बढ़कर 4,50,10,944 तक पहुंच गए हैं. देश में पिछले 24 घंटों में 6 मौतों के साथ ही अब तक कोरोना संक्रमण से मौतों का कुल आंकड़ा 5,33,346 पहुंच गया है.  

Advertisement

देश में JN.1 सब-वेरिएंट के कुल 109 मामले

देश में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक बढ़ोतरी के बाद दिल्ली एम्स ने कोरोना संदिग्ध और पॉजिटिव मामलों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. बता दें कि जेएन.1 कोरोना के ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट है. इसे BA.2.86 या पिरोला के नाम से जाना जाता है. कोरोना के JN.1 वेरिएंट का पहला मामला केरल में सामने आया था. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, देश में बुधवार तक JN.1 सब-वेरिएंट के कुल 109 मामले पाए गए. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में जेएन.1 को क्लासिफाइड किया था. साथ ही कहा जा रहा है कि इससे खतरा भी पहले के मुकाबले कम है.
ये भी पढ़ें-फिर तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, दिल्ली में मिला कोविड-19 सब-वैरिएंट JN.1 का पहला मरीज

Advertisement