झारखंड-बिहार अवैध खनन मामले में ED की कार्रवाई, 17 लोकेशन पर छापेमारी

पंकज मिश्रा समेत कई अन्य आरोपियों से मिले इनपुट्स के आधार पर अवैध खनन से जुड़े मामले में ये छापेमारी की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली/पटना:

केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम झारखंड और बिहार में छापेमारी कर रही है. प्रवर्तन निदेशालय की टीम द्वारा करीब 17 लोकेशन पर छापेमारी की जा रही है. झारखंड -बिहार में अवैध खनन से जुड़े मामले में ये कार्रवाई की जा रही है. दरअलस गिरफ्तार आरोपी पंकज मिश्रा से हुई पूछताछ के दौरान जांच एजेंसी को कई इनपुट्स मिले थे. पंकज मिश्रा समेत कई अन्य आरोपियों से मिले इनपुट्स के आधार पर ये छापेमारी की जा रही है. तमिलनाडु , बिहार , झारखंड सहित दिल्ली-NCR में छापेमारी शुरू हुई है. 

ईडी की जांच तब शुरू हुई जब एजेंसी ने 8 जुलाई को मिश्रा और उनके कथित सहयोगियों पर छापा मारा था.  ईडी ने मार्च में मिश्रा और अन्य के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज करने के बाद छापेमारी शुरू की थी. जुलाई की छापेमारी के तुरंत बाद, ईडी ने 50 बैंक खातों में पड़े 13.32 करोड़ रुपये की राशि को जब्त कर लिया था.

एजेंसी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि "जांच के दौरान एकत्र किए गए साक्ष्य, जिसमें विभिन्न व्यक्तियों के बयान, डिजिटल साक्ष्य और दस्तावेज शामिल हैं, से पता चला है कि जब्त की गई नकदी या बैंक बैलेंस वन क्षेत्र सहित साहिबगंज क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किए जा रहे अवैध खनन से प्राप्त हुआ है." 

वहीं बीजेपी नेता निशिकांत दुबे ने कल एक ट्वीट कर इशारों में रेड होने की जानकारी दी थी. निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर लिखा, अब तेरा क्या होगा ? कल झारखंड में नया सवेरा होगा,आख़िर अगस्त क्रांति की शुरुआत होगी, जिन्होंने मेरे बातों को मज़ाक़ में उड़ाया,उनको धन्यवाद,आपके कारण अपने फ़िक्र और ग़म को धुँआ में उड़ाता चला गया,झारखंड की अस्मिता बचाने के लिए मेरे उपर कोई भी उपहास छोटा लगता है.

वहीं आज रेड होने के बाद निशिकांत दुबे ने एक ट्वीट कर लिखा, झारखंड में दलालों के सरग़ना प्रेम प्रकाश जी के 20 ठिकानों पर ED की छापेमारी, काफ़ी सरकारी लेन देन की जानकारी, मैंने कहा है कि अगस्त नहीं पार होगा. 

Advertisement

VIDEO: अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में किया निजी क्षेत्र में आरक्षण का वादा

Topics mentioned in this article