झांसी में बारिश बनी आफत, उफान पर नदियां, सड़कों पर घुटनों तक पानी, ट्यूब पर शव ले जाने को मजबूर लोग

भारी बारिश के कारण झांसी के निचले इलाकों में बसे करीब एक दर्जन गावों का मुख्य सड़कों से संपर्क टूट गया है. जगह-जगह सड़के धस गई हैं. स्थिति ऐसी हो गई है कि बढ़ते जलस्तर के कारण जर्जर और कच्चे मकान गिरने लगे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
झांसी:

उत्तर प्रदेश के झांसी में पिछले 36 घंटों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण हालात बिगड़ने लगे हैं. यहां बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण नदी और नालों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और इस वजह से जनपद के निचले इलाकों में बसे करीब एक दर्जन गावों का मुख्य सड़कों से संपर्क टूट गया है. जगह-जगह सड़के धस गई हैं. स्थिति ऐसी हो गई है कि बढ़ते जलस्तर के कारण जर्जर और कच्चे मकान गिरने लगे हैं. वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों को अंतिम संस्कार के लि शव को ट्यूब पर बांधकर एक किनारे से दूसरे किनारे ले जाना पड़ रहा है. 

नाले में उफान आने से फंसे लोग

इसी क्रम में अचानक नाले में आए उफान के कारण टापू पर फसे 15 ग्रामीणों को एसडीआरएफ की मदद से बाहर निकाला गया. इसके अलावा शहरी इलाकों की बात करें तो अत्याधिक बारिश मुसीबत बनी हुई है. जलभराव के कारण पानी घरों में घुसने लगा है. महानगर के कई इलाकों में सड़कें दरिया बन गई हैं और घरों में पानी घुसने लगा है जिनमें दतिया गेट, थापक बाग, मेंहदी बाग और तालपुरा समेत कई इलाके शामिल हैं. 

शव को ट्यूबों के ऊपर रखकर ले जाते दिखे लोग

इसी बीच झांसी के मोंठ तहसील क्षेत्र के इमलिया गांव में एक शव को लोग दो ट्यूबों के ऊपर रखकर एक किनारे से दूसरे किनारे ले जाते हुए नजर आए. बताया जा रहा है कि उक्त महिला का बीमारी के कारण निधन हो गया था. गांव का सम्पर्क मार्ग टूट जाने के कारण शव को शमशान घाट तक जाने के लिए यह कदम उठाया है जिससे उसका अंतिम संस्कार हो सके.

Advertisement

सब जगह भरा पानी

जनपद का मऊरानीपुर ग्रामीण इलाका हो या फिर गुरसरांय और मोठ. सभी जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है. सड़क और पुलों के ऊपर से तेज पानी का बहाव दिख रहा है. जिस कारण गांवों का मुख्य मार्ग से सम्पर्क टूट गया है. आलम यह है कि गुरसरांय में सड़क किनारे विराजमान गणपति बप्पा का पंडाल भी डूब गया है. इसके अलावा स्कूलों में भी पानी भर गया है.

Advertisement

बारिश के कारण गिरा मकान

मऊरानीपुर थाना क्षेत्र के बड़ा बाजार में एक पुराना मकान बारिश के कारण गिर गया. जिस कारण मकान के नीचे बैठा एक युवक मलवे में दब गया. जिससे वहां हड़कम्प मच गया. आनन-फानन में रेस्क्यू कर जेसीबी मशीन से मलबा हटाने का प्रयास शुरु किया गया है लेकिन मलबा हटाने तक युवक की मौत हो गई. फिलहाल शव को पुलिस ने कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

Advertisement

नदी पार करते हुए तेज बहाव में बहे पिता-पुत्र

जनपद के रक्सा थानान्तर्गत पुनावली गांव में समोगर नदी उफनाने के कारण कई गांवों के सम्पर्क मार्ग टूट गए हैं. रात के वक्त बाइक सवार पिता-पुत्र उफनाई नदी को पार करने की कोशिश लगे तभी वह पानी के तेज बहाव में बह गए. इसी बीच उन्हें पेड़ नजर आ गया जिसे पकड़कर उन्होंने अपनी जान बचाई. इसकी जानकारी होते ही थाने की पुलिस और फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंची और उन्हें घंटो मशक्कत के बाद रेस्क्यू कर बाहर बाहर निकाला गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Nadir Shah Murder Case में शामिल हाशिम बाबा गैंग के दो शूटर Police के साथ मुठभेड़ में घायल