जल्द ही कमर्शियल उड़ानें शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दिया एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट

वित्तीय संकट ने दो दशकों से अधिक समय तक उड़ानें संचालित करने वाली जेट एयरवेज को 17 अप्रैल, 2019 को परिचालन निलंबित करने के लिए मजबूर किया था.

जल्द ही कमर्शियल उड़ानें शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दिया एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट

जेट एयरवेज ने अपनी अंतिम उड़ान 17 अप्रैल, 2019 को भरी थी

नई दिल्‍ली :

विमानन नियामक डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने जेट एयरवेज को कमर्शियल उड़ानें फिर से शुरू करने का लाइसेंस दे दिया है. दो Proving flights पूरी करने के बाद एयरलाइन को एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) दिया गया है. अपनी Proving flights को पूरा करने के लिए विमान को पांच लैंडिंग (five flights) करनी पड़ती हैं. एयरलाइन ने 15 और 17 मई को यह पांच Proving flight पूरी कीं.

गौरतलब है कि जेट एयरवेज ने इसके तत्‍कालीन प्रमोटर्स के तरलता (liquidity) प्रदान करने में विफलता के चलते वर्ष 2019 में उड़ानों का संचालन बंद कर दिया था. इस एयरलाइन को जालान कलरॉक गठजोड़ के स्वामित्व के तहत फिर खड़ा किया गया है. एयरलाइन पहले नरेश गोयल के स्‍वामित्‍व में थी, इस एयरलाइन ने अपनी अंतिम उड़ान 17 अप्रैल, 2019 को भरी थी. जालान-कलरॉक कंसोर्टियम वर्तमान में जेट एयरवेज का प्रमोटर है.

वित्तीय संकट ने दो दशकों से अधिक समय तक उड़ानें संचालित करने वाली जेट एयरवेज को 17 अप्रैल, 2019 को परिचालन निलंबित करने के लिए मजबूर किया था.इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नेतृत्व में ऋणदाताओं के एक संघ ने 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की बकाया वसूली के लिए जून 2019 में एक दिवाला याचिका दायर की थी. अक्टूबर 2020 में, एयरलाइन की लेनदारों की समिति (सीओसी) ने ब्रिटेन की कलरॉक कैपिटल और संयुक्त अरब अमीरात स्थित उद्यमी मुरारी लाल जालान के संघ (कंसोर्टियम) द्वारा प्रस्तुत समाधान योजना को मंजूरी दी थी. जून 2021 में इस समाधान योजना को राष्ट्रीय कंपनी कानून अधिकरण (नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल) ने भी मंजूरी दे दी थी.

- ये भी पढ़ें -

* तोते हैं! तोतों का क्या : लालू और बेटी मीसा के घर पर CBI की छापेमारी पर RJD
* नवजोत सिंह सिद्धू ने स्वास्थ्य कारणों से सरेंडर करने के लिए कुछ हफ्ते का समय मांगा
* 27 महीनों बाद जेल से रिहा हुए सपा नेता आजम खां, अखिलेश यादव बोले- 'झूठ के लम्हे होते हैं, सदियां नहीं'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"BJP कार्यकर्ता होने के नाते हमें चैन से बैठने का अधिकार नहीं": राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों से PM मोदी