Jammu Kashmir Election Results 2024: किसे मिला श्री माता वैष्णो देवी की आशीर्वाद, बीजेपी आगे

श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पहले रियासी विधानसभा सीट के तहत आती थी. बीजेपी के लिए यह सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वैष्णो देवी का हिंदुओं में अहम स्थान है. पूरे देश की नजरें इस सीट पर लगी हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 में विधानसभा सीटें बढ़ाने के बाद जम्मू कश्मीर  में परिसीमन कराया गया.सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाले आयोग ने इस केंद्र शासित राज्य में सात नई सीटों की सिफारिश की थी.इसमें श्रीमाता वैष्णो देवी सीट भी शामिल है. इस सीट पर इस बार पहली बार चुनाव कराए गए.

श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर किसमें है मुकाबला

श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पहले रियासी विधानसभा सीट के तहत आती थी. बीजेपी के लिए यह सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वैष्णो देवी का हिंदुओं में अहम स्थान है. पूरे देश की नजरें इस सीट पर लगी हैं. यह सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि बीजेपी लोकसभा चुनाव में फैजाबाद सीट हार गई थी. इसी सीट में अयोध्या आती है, जो कि बीजेपी का प्रमुख एजेंडा था. इसके साथ ही बीजेपी को उत्तराखंड के बदरीनाथ सीट पर हुए उपचुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे  में अब लोगों की नजरें श्री माता वैष्णो देवी सीट पर लगी हुई हैं, जहां पहली बार चुनाव हुआ है.

बीजेपी ने इस सीट पर उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हैं. इन दोनों को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रताप कृष्ण शर्मा ने भी चुनौती दी.श्री माता वैष्णो देवी सीट पर दूसरे फेज में 25 सितंबर को मतदान हुआ था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: नया नंबर गेम, निर्दलीय और मनोनीत सदस्यों का साथ... क्या BJP ने खोज निकाला जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने का फॉर्मूला?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election Result: रुझानों में लगातार बदलाव, 18 सीटों पर 500 से कम वोटों का अंतर