बच्चों के हाथों में अब पत्थर की जगह कलम, किताबें और लैपटॉप... कश्मीर में बोले PM मोदी

PM Modi In Srinagar: पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोगों ने नया इतिहास रचा है. पिछली बार की वोटिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.जम्मू-कश्मीर अब तीन खानदानों के शिकंजे में नहीं रहेगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins

जम्मू-कश्मीर में दूसरे फेज के चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर में चुनावी जनसभा को संबोधित (PM Modi Srinagar Rally) कर रहे हैं. इस दौरान पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोगों ने नया इतिहास रचा है. पिछली बार की वोटिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. श्रीनगर में पीएम मोदी ने कश्मीरी में अपने भाषण की शुरुआत की. उन्होंने कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी पर हमला करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीरी की बर्बादी के लिए तीन खानदान जिम्मेदार हैं. ये तीन खानदान बौखलाए हुए हैं. तीनों खानदानों को लगता है कि जैसे-तैसे कुर्सी पर कब्जा जमाकर लूट लिया जाए. 

हम सबका मकसद जम्मू कश्मीर की तेज तरक्की 

पीएम मोदी कहा, 'कश्मीर के भाई बहन खुशामदीद पीएम कह रहे हैं. मैं भी तहेदिल से उनका शुक्रिया अदा करता हूं' जम्मू कश्मीर में इस वक्त जम्हूरियत का त्योहार चल रहा है. कल यहां 7 जिलों में पहले दौर की वोटिंग शुरू हुई और पहली बार दहशतगर्दी के साए के बिना यह वोटिंग हुई है. हम सभी के लिए बहुत खुशी औऱ गर्व की बात है. इतनी बड़ी तादाद में लोग वोटिंग के लिए अपने घरों से बाहर निकले. युवा, महिलाएं, बुजुर्ग सभी ने खुले मन से वोटिंग की.

Advertisement

पहले फेज में टूटे पिछली बार की वोटिंग के रिकॉर्ड

किश्तवाड़ में 80 पर्सेंट से ज्यादा वोटिंग, डोडा में 71 पर्सेंट से ज्यादा वोटिंग, राबन में 70 पर्सेंट से ज्यादा वोटिंग, कुलगाम में 62 पर्सेंट से ज्यादा वोटिंग हुई. पिछली बार की वोटिंग के रिकॉर्ड टूट गए हैं. यह नया इतिहास बना है, जिसे जम्मू कश्मीर के लोगों ने रचा है. यह दिखाता है कि जम्मू कश्मीर के लोगों की आकांक्षाएं नई ऊचाई पर है. दुनिया देख रही है कि कैसे जम्मू कश्मीर के लोग भारत के लोकतंत्र को मजबूत कर रहे हैं.

Advertisement

पत्थरबाजी-दहशतगर्दी की हमदर्द पार्टियां खारिज

पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बंपर वोटिंग ने पत्थरबाजी और दहशतगर्दी की हमदर्द पार्टियों को खारिज कर दिया है. यहां की अवाम को मोदी की सुरक्षित और समृद्ध जम्मू-कश्मीर की गारंटी पर पूर्ण विश्वास है. श्रीनगर में आशीर्वाद देने आई जनता-जनार्दन को तहेदिल से शुक्रिया.

Advertisement

Advertisement

तीन खानदानों ने रियत और कश्मीरियत को रौंदा

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के तीन खानदानों ने रियत और कश्मीरियत दोनों को रौंद दिया. ये अपने खानदान के अलावा किसी और को आगे आने ही नहीं देना चाहते. इन्होंने DDC, BDC और पंचायत के चुनाव को क्यों रोका. इनको लगता था कि इससे नए लोग सियासत में उभरेंगे.

बच्चों के हाथ में पत्थर नहीं, कलम और किताबें हैं

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे युवा स्कूल-कॉलेजों के बाहर की पढ़ाई से दूर थे. ये तीन परिवार (कांग्रेस, एनसी और पीडीपी) उनके हाथों में पत्थर थमाकर खुश थे. इन लोगों ने अपने फायदे के लिए हमारे बच्चों का भविष्य बर्बाद कर दिया. हमें जम्मू-कश्मीर को आतंक और आतंकवाद से मुक्त कराना,  जम्मू-कश्मीर के खिलाफ साजिश करने वाली हर ताकत को हराना है. यहां के युवाओं को रोजगार के मौके उपलब्ध कराना, यही मोदी का इरादा और मोदी का वादा है.

पीएम मोदी ने कहा कि इन 3 परिवारों के हाथों हमारी एक और पीढ़ी को बर्बाद नहीं होने दूंगा. इसलिए मैं ईमानदारी से यहां शांति बहाल करने के लिए काम कर रहा हूं. आज पूरे जम्मू-कश्मीर में स्कूल-कॉलेज सुचारू रूप से चल रहे हैं. बच्चों के हाथों में कलम, किताबें और लैपटॉप हैं. आज स्कूलों में आग लगने की खबरें नहीं आतीं, बल्कि नए स्कूल, नए कॉलेज, एम्स, मेडिकल कॉलेज और आईआईटी बनने की खबरें आती हैं.

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान