जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और NC मिलकर लड़ेगी चुनाव, फारूक अब्दुल्ला बोले- बाद में तय होगा सीट शेयरिंग फॉर्मूला

फारूक अब्दुल्ला ने बताया, "हमारी अच्छी बैठक हुई है. गठबंधन सही रास्ते पर है. भगवान ने चाहा तो यह सुचारू रूप से चलेगा. गठबंधन फाइनल हो गया है. गठबंधन सभी 90 सीटों को लेकर है. गुरुवार शाम तक पेपर्स साइन कर लिए जाएंगे."

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली/श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर चुनाव लड़ेंगे. राहुल गांधी से मुलाकात के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के चीफ और पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा, "90 सीटों को लेकर बातचीत फाइनल हो गई है. हम मिलकर लड़ेंगे. सीट शेयरिंग फॉर्मूला बाद में तय किया जाएगा."

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को फारूक अब्दुल्ला के आवास पर मुलाकात की. इसके बाद गठबंधन का ऐलान किया गया. शीट शेयरिंग को लेकर पूछे गए सवाल पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "फर्स्ट फेज की वोटिंग से पहले सब सामने आ जाएगा." हालांकि, 86 साल के फारूक अब्दुल्ला ने ये साफ नहीं किया कि वो विधानसभा चुनाव लड़ेंगे या नहीं.

क्या J&K विधानसभा चुनाव में PDP के साथ गठबंधन करेंगे? सुनिए फारूक अब्दुल्ला का जवाब

फारूक अब्दुल्ला ने बताया, "हमारी अच्छी बैठक हुई है. गठबंधन सही रास्ते पर है. भगवान ने चाहा तो यह सुचारू रूप से चलेगा. गठबंधन फाइनल हो गया है. गठबंधन सभी 90 सीटों को लेकर है. गुरुवार शाम तक पेपर्स साइन कर लिए जाएंगे."

Advertisement

J-K के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा INDIA अलायंस की प्राथमिकता
फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "CPI(M) के तारिगामी भी हमारे साथ हैं. मुझे उम्मीद है कि हमारे लोग भी हमारे साथ हैं. हम लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए भारी बहुमत से जीतेंगे." फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना कांग्रेस और INDIA अलायंस की प्राथमिकता है. हमें उम्मीद है कि जम्मू-कश्मीर को सभी शक्तियों के साथ पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा."

Advertisement
नेशनल कॉन्फ्रेंस चीफ फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "हम सभी के लिए राज्य का दर्जा बहुत महत्वपूर्ण है. यह हमसे वादा किया गया है. इस राज्य ने बुरे दिन देखे हैं. हमें उम्मीद है कि जल्द पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा. इसके लिए हम INDIA अलायंस के साथ हैं."

मेरा खून का रिश्ता- राहुल गांधी
इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने श्रीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, "जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व करना और इसे वापस राज्य का दर्जा दिलाना सबसे जरूरी है. यहां से मेरा खून का रिश्ता है. ऐसे में उम्मीद है कि चुनाव में लोग हमारा साथ जरूर देंगे."

Advertisement

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का इंतजार खत्म, 18 सितंबर से 3 चरणों में होगा मतदान

हमारा साझा कार्यक्रम चुनाव लड़ना
कांग्रेस के साथ गठबंधन के बाद न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर NC चीफ ने कहा, "...हमारा साझा कार्यक्रम चुनाव लड़ना है. देश में मौजूद विभाजनकारी ताकतों को हराना है. बाकी चीजें बाद में देखेंगे."

Advertisement

PDP के साथ गठबंधन की संभावनाओं ने नहीं किया इनकार
हालांकि, फारूक अब्दुल्ला ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP के साथ भी भविष्य में गठबंधन की संभावनाओं से इनकार नहीं किया है. उन्होंने कहा, "पहले हम चुनाव देखेंगे, फिर हम उन चीजों पर गौर करेंगे. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने किसी के लिए कोई दरवाज़ा बंद नहीं किया है."

जम्मू-कश्मीर में 3 फेज में वोटिंग, 4 अक्टूबर को आएंगे नतीजे
जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए 3 फेज में चुनाव होंगे. पहले फेज की वोटिंग 18 सितंबर, दूसरे फेज की वोटिंग 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीसरे फेज की वोटिंग होगी. नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. 

"कोई एहसान नहीं किया" : महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने किसके बारे में कहा ऐसा?

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days Complete: पहले 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, तीसरा कार्यकाल बनाएगा रिकॉर्ड?