हवा में उछली फिर खाई में गिरी बस...जम्मू हादसे में बुझ गई 22 जिंदगियां, जानिए रूह कंपाने वाली आपबीती

Jammu Bus Accident:  पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पंजीकरण नंबर यूपी81सीटी-4058 वाली बस खाई में गिर गई. बस हरियाणा के कुरुक्षेत्र से श्रद्धालुओं को लेकर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के पौनी इलाके में शिवखोड़ी जा रही थी. बस ने अपना सफर उत्तर प्रदेश से शुरू किया था. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
जम्मू में बस हादसा

Jammu Bus Accident: जम्मू जिले में बृहस्पतिवार को श्रद्धालुओं को लेकर जा रही एक बस के सड़क से फिसलकर खाई में गिर जाने से 22 यात्रियों की मौत हो और 57 लोग घायल हो गए. यह दुर्घटना जिले के चौकी चोरा क्षेत्र के टुंगी मोड़ पर हुई. बस करीब 150 फुट गहरी खाई में गिर गई.

जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने इस घटना में लोगों की मौत पर दुख प्रकट किया. इसके साथ ही एलजी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि जम्मू के अखनूर में हुई बस दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के निकटतम परिजन को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. 

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पंजीकरण नंबर यूपी81सीटी-4058 वाली बस खाई में गिर गई. बस हरियाणा के कुरुक्षेत्र से श्रद्धालुओं को लेकर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के पौनी इलाके में शिवखोड़ी जा रही थी. बस ने अपना सफर उत्तर प्रदेश से शुरू किया था. 

सेना और पुलिस ने संभाला रेस्क्यू ऑपरेशन का मोर्चा
अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में से एक महिला की पहचान उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के निवासी राधेश्याम की पत्नी धरमपति (42) के रूप में हुई है. उन्होंने बताया कि अधिकतर पीड़ित उत्तर प्रदेश के हैं. सेना, पुलिस और स्थानीय लोगों ने शवों और घायलों को रस्सियों के सहारे खाई से बाहर निकाला.

अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों ने क्या कहा? 
अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों में से एक अमर चंद ने कहा, ‘‘एक कार विपरीत दिशा से आ रही थी. चालक बस को एक तीखे मोड़ से निकाल रहा था, लेकिन वह विफल रहा, जिसके चलते वाहन खाई में गिर गया.'' घटना में घायल हुए लोगों ने बताया कि वे शिवखोड़ी की तीर्थयात्रा के लिए आए थे.

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में हुए बस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी शोक संवेदना प्रकट की और मुआवजे का ऐलान किया।

पिछले साल 15 नवंबर को डोडा में हुई इसी तरह की घटना के बाद यह इस क्षेत्र में सबसे बड़ी दुर्घटना है जिसमें त्रुंगल-अस्सार इलाके में यात्रियों से भरी एक बस सड़क से फिसलकर 300 फुट गहरी खाई में गिर गई थी, जिससे 39 लोगों की मौत हो गई थी और 19 घायल हो गए थे,

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mainpuri में बना बाबा का '5 स्टार आश्रम' कितना भव्य है Drone Short से समझिए