हैदराबाद मेट्रो क्या बिकने वाली है? देश में पहली बार होगा ऐसा; L&T कंपनी के प्रेसीडेंट का जवाब

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान 6 लोक-लुभावन वादे अपने घोषणा-पत्र में किए थे. इसी में एक महालक्ष्मी बस योजना थी. इसमें वादा किया गया था कि महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की इजाजत मिलेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
आर शंकर रमन का कहना है कि महालक्ष्मी बस योजना के कारण मेट्रो में यात्रियों की संख्या कम हो गई है.
नई दिल्ली:

हैदराबाद मेट्रो क्या बिकने वाली है? इसके 90 फीसदी शेयर रखने वाली कंपनी एल एंड टी के प्रेसीडेंट आर शंकर रमण इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. एल एंड टी 2026 के बाद हैदराबाद मेट्रो प्रोजेक्ट को बेचने की प्लानिंग कर रही है. एल एंड टी को हैदराबाद मेट्रो प्रोजेक्ट 65 साल की लीज पर मिला था. देश में यह पहला मामला है कि कोई कंपनी मेट्रो प्रोजक्ट को बेचने पर विचार कर रही है.  

Advertisement

कंपनी के निदेशक आर शंकर रमण ने कहा कि एलएंडटी 2026 के बाद हैदराबाद मेट्रो परियोजना को बेचने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई मुफ्त बस योजना (महालक्ष्मी बस योजना) के कारण मेट्रो में यात्रियों की संख्या कम हो गई है. इंडिया टुडे के सहयोगी चैनल बिजनेस टुडे टीवी के साथ एक साक्षात्कार में एल एंड टी के प्रेसीडेंट और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) आर शंकर रमन ने कहा कि महिलाएं बसों में अधिक यात्रा कर रही हैं. हालांकि, सरकार ने बसों की संख्या में वृद्धि नहीं की है. 

क्या है महालक्ष्मी बस योजना?
तेलंगाना में विधानसभा चुनाव पिछले साल 30 नवंबर को हुआ था और नतीजे 3 दिसंबर को आए थे. इस विधानसभा चुनाव में पहली नजर में टक्कर के चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और भारतीय जनता पार्टी के बीच थी. कांग्रेस ने इस दौरान 6 लोक-लुभावन वादे अपने घोषणा-पत्र में किए. इसी में एक महालक्ष्मी बस योजना थी. इस योजना के तहत कांग्रेस ने वादा किया था कि तेलंगाना निवासी सभी आयु वर्ग की लड़कियां और महिलाएं और ट्रांसजेंडर व्यक्ति तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. वादों का ऐसा असर हुआ कि बीआरएस और भाजपा बेहद कम सीटों पर सिमट गए और राज्य में कांग्रेस की बड़े मार्जिन से सरकार बन गई.

Advertisement

कितना हो रहा खर्च?
कांग्रेस सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में नौ दिसंबर को अपनी शीर्ष नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन के मौके पर महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा के योजना की शुरुआत की. डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना सरकार पर 3 .14 लाख करोड़ का कर्ज है. तेलंगाना सरकार को अपने 6 लोक-लुभावन वादे पूरे 70,000 करोड़ का खर्च वहन पड़ेगा. 

Advertisement

सोनिया गांधी ने आज भी की तारीफ
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के बीच सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी की ओर से 'महालक्ष्मी' योजना के रूप में दी गई गारंटी से देश की महिलाओं की जिंदगी बदलने में मदद मिलेगी. उन्होंने एक संदेश में यह भी कहा कि महिलाओं की मेहनत और तपस्या के साथ न्याय करने के लिए कांग्रेस ने यह क्रांतिकारी कदम उठाया है. सोनिया गांधी ने कहा, 'कर्नाटक और तेलंगाना में पहले ही हमारी गारंटियों ने करोड़ों परिवारों की जिंदगी बदल दी है. चाहे मनरेगा हो, सूचना का अधिकार हो, शिक्षा का अधिकार हो या भोजन सुरक्षा.. हमारी योजनाओं से कांग्रेस पार्टी ने लाखों भारतीयों को ताकत दी है. ‘महालक्ष्मी' योजना हमारे इस काम को आगे बढ़ाने की सबसे नई गारंटी है.'   

Advertisement
Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत