लखनऊ में चुनाव प्रशिक्षण न लेने पर 70 अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश

सोमवार को प्रशिक्षण सत्र के पहले दिन का जायजा लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को अधिकारियों के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ में पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण में नहीं पहुंचने वाले 70 अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जा रही है. जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने अब ऐसे सभी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है. सोमवार को प्रशिक्षण सत्र के पहले दिन का जायजा लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को अधिकारियों के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

जिला मजिस्ट्रेट के अनुसार, प्रशिक्षण का उद्देश्य मतदान प्रक्रिया और उन दिशानिर्देशों की व्यापक समझ प्रदान करना है जिनका स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पालन किया जाना चाहिए. गंगवार ने कहा कि कुल 3,200 अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाना है. अधिकारियों के दो बैचों को दो पालियों में प्रशिक्षित किया जा रहा है. प्रत्येक शिफ्ट में लगभग 1,600 अधिकारी होते हैं.

उन्होंने कहा कि हमने पहले ही अधिकारियों को चेतावनी जारी कर दी थी कि उपस्थिति अनिवार्य है क्योंकि, इन प्रशिक्षणों के दौरान, अधिकारी मतदान के दिन उत्पन्न होने वाली समस्याओं को कम करने के लिए कई रणनीतियाँ सीखेंगे. प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को ईवीएम और वीवीपैट की कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया. साथ ही उन्हें यह भी बताया गया कि ईवीएम खराब होने की स्थिति में क्या करना है.

ये भी पढ़ें : दृष्टि आई ड्रॉप और मधुग्रिट समेत उत्तराखंड सरकार ने पतंजलि के 14 उत्पादों का लाइसेंस किया रद्द

ये भी पढ़ें : अमित शाह फेक वीडियो मामला: दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना CM समेत 8 लोगों को दिया नोटिस

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''
Topics mentioned in this article