पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर गरजेंगे IAF के फाइटर जेट, 24 जून को दिखाएंगे करतब

सुखोई, जगुआर, मिराज, तेजस और C-130 जैसे एयरक्राफ्ट इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे. इसके लिए एयर स्ट्रिप के बीच में रखा गया गया डिवाइडर हटाया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

यमुना एक्सप्रेस वे की तरह अब यूपी के सुल्तानपुर में भी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमान उतारने की तैयारी हो चुकी है. 24 जून की सुबह वायुसेना के लड़ाकू और ट्रांसपोर्ट विमान टच डाउन करेंगे. सुखोई, जगुआर, मिराज, तेजस और C-130 जैसे एयरक्राफ्ट इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे. इसके लिए एयर स्ट्रिप के बीच में रखा गया गया डिवाइडर हटाया जा रहा है. साथ ही एयर स्ट्रिप को मेंटेन किया जा रहा है, ताकि जब लड़ाकू विमानों को इस एक्सप्रेस वे पर उतारा जाए तो कोई दिक्कत न हो. 

सीधे शब्दों में कहे तो वायुसेना के विमान रोड को छूकर फिर से उड़ जाएंगे. हालांकि, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे भी और बाद में उड़ान भरेंगे. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर करीब साढ़े तीन किलोमीटर सड़क ऐसा बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर एयर स्ट्रिप के तौर पर हो सकता है. राज्य सरकार के साथ मिलकर वायुसेना तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है.

लखनऊ से गाजीपुर तक बना पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर जिले के कूरेभार थाना क्षेत्र के अरवल कीरी करवत में एयर स्ट्रिप बनी हुई है. इसके उद्घाटन के समय भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने वायुसेना ने अपने लड़ाकू विमान उतार कर करतब दिखाए थे. खुद प्रधानमंत्री सेना के हरक्यूलिस विमान से इसी एयर स्ट्रिप पर उतरे थे और पूर्वांचल एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था. 

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के विमानों के पूर्वाभ्यास के चलते 11 जून से यहां पर मरम्मत का काम चल रहा है, ये काम यूपीडा के द्वारा कराया जा रहा है. अभ्यास के दौरान वायुसेना इस एक्सप्रेस वो पर एयर स्ट्रिप की दक्षता और उपयोगिता को परखेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए एक्सप्रेस वे पर 14 किमी का मार्ग डायवर्ट किया गया है. 
 

ये भी पढ़ें:-

स्‍पेन में लड़ाकू विमान के दुर्घटनाग्रस्‍त होने के बाद उठा आग का गोला, वीडियो वायरल 

राजस्थान में MiG-21 हादसे के बाद वायुसेना ने इसके बेड़े की उड़ान पर लगाई रोक

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: Rampur में Dehradun Express को पलटाने की साज़िश नाकाम | City Centre | NDTV India