Indian Air Force Day 2023: वायुसेना का संगम पर एयर शो, मिलेगा नया ध्‍वज

आज आठ अक्टूबर भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज हो गया. यह एक ऐतिहासिक दिन है, जब वायुसेना को अपना नया ध्वज मिला है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी
नई दिल्‍ली:

भारतीय वायु सेना दिवस (Indian Air Force Day) के अवसर पर उत्तर प्रदेश की संगम नगरी के नाम से प्रसिद्ध प्रयागराज में भारतीय वायुसेना के "वायु योद्धाओं "का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.. हमारे देश में प्रतिवर्ष 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष भारत अपना 91वां वायुसेना दिवस मना रहा है. इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी, जिसके बाद से इस दिन को प्रत्येक वर्ष इसी तारीख को मनाया जाता है. 

आज आठ अक्टूबर भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज हो गया. यह एक ऐतिहासिक दिन है, जब वायुसेना को अपना नया ध्वज मिला है. बता दें कि नौसेना द्वारा अपने औपनिवेशिक अतीत को छोड़कर ध्वज में बदलाव करने के एक साल से अधिक समय बाद वायुसेना ने यह कदम उठाया है. वायुसेना के नए ध्वज में सबसे ऊपर दाएं कोने में भारतीय वायुसेना का चिह्न है.

भारतीय वायु सेना दिवस के कार्यक्रम की थीम इस बार... IAF– Airpower Beyond Boundaries यानि कि भारतीय वायु सेना - सीमाओं से परे वायु सेना निर्धारित की गई है. संगम क्षेत्र में एयर शो का भव्य आयोजन किया जा रहा है, जिसमें बेहद शानदार और आधुनिक चिनूक, चेतक, जगुआर, अपाचे, राफेल समेत कई विमान आपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं. 

Advertisement

PM मोदी ने वायु सेना दिवस पर शुभकामनाएं दीं
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वायु सेना दिवस के अवसर वायु सैनिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत को भारतीय वायुसेना की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर गर्व है. उन्होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर भारतीय वायु सेना के साहस को सलाम करने वाला एक वीडियो भी साझा किया. प्रधानमंत्री ने लिखा, ''वायु सेना दिवस पर सभी वायु सैनिकों और उनके परिजनों को बधाई. भारतीय वायु सैनिकों की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर भारत को गर्व है. उनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है."

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: Bihar के ग्रामीण कार्य मंत्री Ashok Choudhary ने 11 दिन में 5 पुलों के ढहने पर क्या सफाई दी?