चेन्नई में भारतीय वायु सेना का एयर शो देखने आए तीन लोगों की मौत, मरीना बीच पर उमड़ी थी लाखों की भीड़

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force ) का चेन्‍नई में आयोजित एयर शो देखने के लिए पहुंचे तीन लोगों की मौत हो गई है. इस शो को देखने के लिए करीब 15 लाख लोग समुद्र तट पर एकत्र हुए थे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली :

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force ) के चेन्‍नई में आयोजित एयर शो (Chennai Air Show) देखने के लिए पहुंचे तीन लोगों की मौत हो गई है. यह सभी लोग मरीना बीच पर आयोजित वायुसेना का एयर शो देखने के लिए पहुंचे थे. डॉक्‍टरों के मुताबिक, उनमें से एक शख्‍स की मौत हीट स्‍ट्रोक के कारण हुई है. भारतीय वायुसेना ने अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एयर शो का आयोजन किया था. एयर शो देखने के लिए कई परिवार सुबह 11 बजे से पहले ही मरीना बीच पर एकत्र होने लगे थे. कई लोग छाते के सहारे चिलचिलाती धूप से खुद को बचाते दिखे. 

इस शो को देखने के लिए लाखों लोग समुद्र तट पर एकत्र हुए थे. बताया जा रहा है कि भीड़ के प्रबंधन के लिए उचित व्‍यवस्‍था नहीं थी. निकटवर्ती लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई एमआरटीएस रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए और कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़ा होना भी मुश्किल हो गया था. इसके बावजूद कई लोगों ने खतरा उठाकर यात्रा की और कई लोगों की ट्रेन छूट गई.

मरीना बीच पर भगदड़ जैसी स्थिति : पुलिस 

‘एयर शो' स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप पर लोगों की भारी भीड़ एकत्र थी. पुलिस ने बताया कि तीन एंबुलेंस यातायात जाम में फंस गई थी और इन्हें निकालने के लिए पुलिस को कदम उठाने पड़े. 

Advertisement

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘मरीना पर लगभग भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई थी और गर्म मौसम के कारण लगभग 12 लोग बेहोश हो गए और उनका सरकारी अस्पताल में इलाज किया गया.

Advertisement

मरीना से शहर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों पर यातायात अवरुद्ध हो गया और वाहन एक ही स्थान पर काफी समय तक खड़े रहे. 

Advertisement

आयोजन की शुरुआत भारतीय वायुसेना के विशेष गरुड़ बल के कमांडो के उस साहसिक कौशल के प्रदर्शन के साथ हुई, जिसमें उन्होंने बंधक को मुक्त कराने का एक मॉक अभियान प्रदर्शित किया. वहीं एयर शो में करीब 72 विमानों ने भाग लिया. इनमें सुपरसोनिक लड़ाकू विमान राफेल समेत डकोटा और हार्वर्ड, तेजस, एसयू-30, सारंग और सुखोई एसयू-30 विमान शामिल थे. 

Advertisement

इस आयोजन में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमरप्रीत सिंह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के विभिन्न मंत्री, चेन्नई की महापौर आर. प्रिया और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे. 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमलों के बीच राहत की कोशिशें | Lebanon | NDTV India