चीन से झड़प के कुछ दिन बाद अग्नि-V मिसाइल का सफल परीक्षण, बीजिंग तक मार करने में सक्षम

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि यह अग्नि-V की नौवीं उड़ान है. 2012 में पहली बार परीक्षण की गई इस मिसाइल का ये एक और नियमित परीक्षण था.

Advertisement
Read Time: 10 mins

अग्नि-V मिसाइल 5000 किमी से अधिक दूरी के लक्ष्य को भेद सकती है.

नई दिल्ली:

भारत ने परमाणु-सक्षम अग्नि V बैलिस्टिक मिसाइल का रात में सफल परीक्षण किया. ये मिसाइल 5000 किमी से अधिक की दूरी के लक्ष्य को भेद सकती है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि मिसाइल पर नई तकनीकों और उपकरणों को मान्य करने के लिए परीक्षण किया गया था और यह साबित हुआ है कि मिसाइल अब पहले की तुलना में अधिक दूर के लक्ष्य को भेद सकती है.

अंतरमहाद्वीपीय परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल को ओडिशा के तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप से दागा गया था. ये परीक्षण चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़पों के कुछ दिनों बाद किया गया है, लेकिन इसकी योजना पहले बनाई गई थी.

भारत ने पहले ही लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण करने के अपने इरादे की घोषणा की थी और अरुणाचल के तवांग में हुई घटना से काफी पहले एयरमेन को नोटिस जारी किया था.

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि यह अग्नि-V की नौवीं उड़ान है. 2012 में पहली बार परीक्षण की गई इस मिसाइल का ये एक और नियमित परीक्षण था.

अरुणाचल में घुसपैठ के साथ, चीन ने पिछले हफ्ते वास्तविक नियंत्रण रेखा के रूप में जानी जाने वाली वास्तविक सीमा पर "एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने" की कोशिश की थी, जिसमें दोनों पक्षों के सैनिक घायल हो गए थे, सरकार ने कहा था कि प्रयास सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया था.

इस घटना को 2020 के बाद से परमाणु-सशस्त्र एशियाई दिग्गजों की विवादित सीमा पर सबसे गंभीर माना जा रहा है, जब लद्दाख के गलवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों और चार चीनी सैनिकों की मौत हो गई थी.

Advertisement

चीन और भारत ने 1962 में अरुणाचल प्रदेश के नियंत्रण के लिए युद्ध लड़ा, जिस पर बीजिंग अपनी संपूर्णता का दावा करता है और तिब्बत का हिस्सा मानता है. तवांग में संघर्ष संयुक्त सैन्य अभ्यास के बाद हुआ, जिसने पिछले महीने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच उत्तराखंड में बीजिंग को परेशान किया, जो चीन की सीमा से लगा हुआ है.