भारत और ओमान के बीच FTA पर अगले दौर की बातचीत 16 जनवरी से होगी शुरू

India-Oman FTA: भारत और ओमान के बीच 2022-23 में द्विपक्षीय व्यापार 12.39 अरब अमेरिकी डॉलर था, जबकि 2018-19 में यह पांच अरब अमेरिकी डॉलर था.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

India-Oman FTA : भारत और ओमान के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए अगले दौर की बातचीत 16 जनवरी से शुरू होगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. आधिकारिक तौर पर व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) नामक समझौते के लिए दोनों पक्षों द्वारा अधिकतर बातों पर चर्चा पूरी हो चुकी है.

अधिकारी ने कहा, ‘‘ बातचीत अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है. दो दौर की व्यक्तिगत बातचीत और कई अंतर-सत्रीय बैठकें पहले ही हो चुकी हैं. सीईपीए के तहत शामिल सभी पहलुओं पर अच्छी प्रगति हुई है.''

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि वार्ता में देरी हो सकती है. जिसके बाद अधिकारी ने कहा कि बाधाओं की बात ‘‘अटकलें'' हैं क्योंकि बातचीत की प्रक्रिया अभी जारी है. अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वर्तमान में दोनों पक्ष दोनों देशों के लोगों के कल्याण तथा विकास में योगदान देने वाले पारस्परिक रूप से लाभप्रद समझौते को संपन्न करने के मकसद से वार्ता के निष्कर्ष की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

भारत के लिए ओमान, खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) देशों में तीसरा सबसे बड़ा एक्सपोर्ट डेस्टिनेशन है. भारत और ओमान के बीच 2022-23 में द्विपक्षीय व्यापार 12.39 अरब अमेरिकी डॉलर था, जबकि 2018-19 में यह पांच अरब अमेरिकी डॉलर था. भारत का निर्यात 2018-19 में 2.25 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 4.48 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है.2022-23 में ओमान से भारत का आयात करीब आठ अरब अमेरिकी डॉलर था.

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article