"भारतीयों के लिए 15 दिन में स्‍टूडेंट वीजा" : NDTV से बातचीत में बोले भारत में ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त

ब्रिटिश उच्‍चायोग ने पिछले मंगलवार को उन भारतीय स्‍टूडेंट्स के लिए प्रायोरिटी और सुपर प्रायोरिटी कैटैगरी खोलने का ऐलान किया था जो अगले शैक्षणिक सत्र में यूके में हायर स्‍टडीज करना चाहते हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्‍ली:

ब्रिटेन में मौजूदा समय में अध्‍ययन के लिए भारत से बड़ी संख्‍या में स्‍टूडेंट पहुंच रहे हैं,  इसी के चलते स्‍टूडेंट वीजा के लिए टर्नअराउंड टाइम को घटाकर 15 दिन कर दिया गया है. यह खुलासा भारत में ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त एलेक्‍स एलिस (Alex Ellis) ने किया. एनडीटीवी के साथ एक खास इंटरव्‍यू में एलिस ने कहा, ""बड़ी संख्‍या में भारतीय स्‍टूडेंट्स अब  Priority visa के लिए जा रहे हैं जिसका टर्नअराउंड समय केवल पांच दिन का है. हमने  एक खास बात देखी है, वह यह कि स्‍टूडेंट वीजा और कुशल श्रमिक वीजा (skilled worker visa)के मामले में यूके में भारत इस समय नंबर वन देश है. कुशल श्रमिक वीजा का 45 प्रतिशत अब भारतीयों के पास जाता है."

एलिस ने आगे कहा, "मुझे उम्‍मीद है कि इस शैक्षणिक सत्र के दौरान ब्रिटेन में विदेशी छात्रों की सबसे बड़ी संख्‍या के मामले में भारत चीन को पीछे छोड़ देगा. बेशक इससे स्‍टूडेंट्स को लाभ होता है लेकिन ब्रिटेन को भी इससे फायदा होता है." गौरतलब है कि ब्रिटिश उच्‍चायोग ने पिछले मंगलवार को उन भारतीय स्‍टूडेंट्स के लिए प्रायोरिटी और सुपर प्रायोरिटी कैटैगरी खोलने का ऐलान किया था जो अगले शैक्षणिक सत्र में यूके में हायर स्‍टडीज करना चाहते हैं. 

ब्रिटेन में भारातीय स्‍टूडेंट्स की संख्‍या में इजाफे की वजह बताते हुए उन्‍होंने कहा, "हमने अपनी आव्रजन नीति (Immigration policy)में बदलाव किया है. यह हमें और अधिक बदलाव करने के लिए प्रेरित कर रहा है. अब आप ब्रिटेन में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दो या तीन साल के लए काम कर सकते हैं. इसके कारण भारतीय स्‍टूडेंट्स लाभान्वित हुए हैं. " नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस के लिए प्रमुख चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कि किसी भी प्रधानमंत्री के लिए घरेलू मुद्दे सबसे महत्‍वपूर्ण हैं. ब्रिटेन में मुद्रास्‍फीति की दर अधिक है और इसका एक प्रमुख कारण रूस की ओर से मनमाने ढंग से यूक्रेन पर किया गया आक्रमण है. 

Advertisement

* अशोक गहलोत पर सचिन पायलट का तीखा तंज- 'कम से कम एक-दूसरे पर कीचड़ न उछालें'
* पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, बीएसएफ जवानों ने भी दिया फायरिंग का जवाब
* भारी बारिश में पानी-पानी हुआ बेंगलुरु, घंटों ट्रैफिक में फंसे लोग, सड़कें-रिहायशी इलाके जलमग्न : 10 बड़ी बातें

Advertisement

AIIMS की कैंटीन में खाने के सात में से चार सैंपल हुए फेल

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi USA Visit: 21 से 23 सितंबर तक America के दौरे पर होंगे प्रधानमंत्री मोदी | Breaking News
Topics mentioned in this article