स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लगभग 6000 मेहमानों को न्योता, जानें लखपति और ड्रोन दीदी के अलावा कौन-कौन होंगे शामिल

78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए लगभग 6000 विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. अबकी बार के समारोह में 24 अलग-अलग श्रेणियों के लोगों को आमंत्रित किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

देश में इस वक्त स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. हर बार की तरह इस बार भी स्वतंत्रता दिवस पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा. जब मौका देश की आजादी के जश्न को हो तो यकीनन इस बार लाल किले पर होने जा रहे समारोह के मेहमान भी खास ही होंगे. इस बार के स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने के लिए देशभर से स्पेशल मेहमानों को बुलाया गया है. लाल किले में 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए लगभग 6000 विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. अबकी बार के समारोह में 24 अलग-अलग श्रेणियों के लोगों को बुलाया गया है, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाई है.

किसान, आशा और एएनएम को भेजा बुलावा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लाभान्वित कुल 250 किसानों को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. ये लोग उन लाखों किसानों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिन्हें सरकार की तरफ से दी गई सहायता राशि से काफी लाभ पहुंचा है. इसके अलावा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 250 लाभार्थी किसान स्वतंत्रता दिवस समारोह में शरीक होंगे. कृषक उत्पादक संगठनों के कुल 500 सदस्यों को भी आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा, 150 आशा और एएनएम कार्यकर्ता, जो ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा होंगे.

लखपति, ड्रोन दीदी भी बनेंगी समारोह का हिस्सा

इसके अलावा, ग्राम पंचायतों से 300 निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. 150 लखपति दीदी और 150 ड्रोन दीदी को भी बुलाया गया है. एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के 150 छात्र, 100 आदिवासी कलाकार और वन धन विकास केंद्र के सदस्य, आंगनवाड़ी, सखी केंद्र स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनेंगे. महिला सशक्तिकरण के लिए संकल्प हब और बाल कल्याण समिति की 300 महिला कार्यकर्ता भी आजादी के खास समारोह में पहुंचेंगे.

Advertisement

ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी होंगे विशेष अतिथि

78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में मेरी माटी मेरा देश के तहत एनएसएस के 400 स्वयंसेवक और मेरा भारत योजना के 200 लाभार्थी भाग लेंगे. वहीं विशेष अतिथि के तौर पर पेरिस ओलंपिक 2024 के करीब 150 खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा, आकांक्षी जिला प्रोग्राम के प्रत्येक ब्लॉक का प्रतिनिधित्व करने वाले एक हजार सदस्यों, 200 इनोवेटर्स और एआईएम के छात्रों और पीएम श्री योजना के 200 छात्रों को भी आमंत्रित किया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, इन रास्तों पर जाने से बचें

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News