"अगर आपको भारत पसंद नहीं है तो...": दिल्ली हाईकोर्ट ने विकिपीडिया पर की सख्त टिप्पणी

जुलाई में विकिमीडिया फाउंडेशन ने एएनआई की ओर से दायर केस पर जारी किए गए बयान में खुद को एक "टेक्नालॉजी होस्ट" बताया था जो कि विकिपीडिया पर कोई सामग्री जोड़ता या संपादित नहीं करता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को लोकप्रिय और मुफ्त ऑनलाइन विश्वकोश विकिपीडिया (Wikipedia) को न्यायालय की अवमानना ​​का नोटिस जारी किया है. उसे यह नोटिस समाचार एजेंसी एएनआई की एंट्री में किए गए संपादन में जानकारी छिपाने के मामले में जारी किया गया है. कोर्ट ने विकिपीडिया को भारतीय कानूनों का पालन न करने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि, "यदि आपको भारत पसंद नहीं है, तो कृपया भारत में काम न करें... हम सरकार से आपकी साइट को ब्लॉक करने के लिए कहेंगे." 

हाईकोर्ट ने एएनआई की ओर से दायर एक मामले की सुनवाई की. इसमें समाचार एजेंसी के बारे में जानकारी वाले पृष्ठ पर कुछ संपादन की इजाजत देने पर विकिपीडिया पर मानहानि का दावा किया गया है. कथित संपादन में एएनआई को भारत सरकार का "प्रोपेगंडा टूल" कहा गया था. कोर्ट ने विकिपीडिया को संपादन करने वाले तीन खातों के बारे में ब्यौरा देने का आदेश दिया था, लेकिन एएनआई ने आज दावा किया कि यह खुलासा नहीं किया गया. 

अपने बचाव में विकिपीडिया ने हाईकोर्ट को बताया कि उसकी ओर से कुछ दस्तावेज पेश किए जाने तक सूचना जारी करने में देरी हुई थी. देरी इसलिए हुई क्योंकि विकिपीडिया भारत में स्थित नहीं है. हालांकि, जस्टिस नवीन चावला इस तर्क से प्रभावित नहीं हुए.

लीगल न्यूज वेबसाइट बार एंड बेंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, जज ने कहा, "यह सवाल नहीं है कि प्रतिवादी भारत में एक इकाई नहीं है. हम यहां आपके व्यापारिक लेन-देन को बंद कर देंगे. हम सरकार से विकिपीडिया को ब्लॉक करने के लिए कहेंगे... पहले भी आपने यही रुख अपनाया था."

उन्होंने कहा, "अगर आपको भारत पसंद नहीं है, तो कृपया भारत में काम न करें." मामले को अगली सुनवाई अक्टूबर में होगी. इसके लिए अदालत ने कंपनी के प्रतिनिधि को उपस्थित होने का आदेश दिया है.

Advertisement

जुलाई में विकिमीडिया फाउंडेशन ने ANI द्वारा दायर मामले पर एक बयान जारी किया था, जिसमें उसने खुद को "टेक्नोलॉजी होस्ट" बताया था और कहा था कि वह विकिपीडिया पर प्रकाशित सामग्री में कुछ भी जोड़ता या संपादित नहीं करता है.

फाउंडेशन ने कहा कि यह विषय-वस्तु "वालेंटियर एडिटर्स की ग्लोबल कम्युनिटी द्वारा निर्धारित की जाती है... जो उल्लेखनीय विषयों पर जानकारी संकलित और साझा करते हैं."

Advertisement

विकिपीडिया पर एएनआई ने दो करोड़ रुपये के हर्जाने का दावा किया है. उससे संपादनों को हटाने और भविष्य में ऐसी सामग्री के प्रकाशन को रोकने के लिए भी कहा गया है.

जिमी वेल्स और लैरी सेंगर द्वारा 2001 में स्थापित यह वेबसाइट विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा संचालित है, जो अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में स्थित है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article