मैं हताश और डरी हुई हूं... कोलकाता रेप कांड पर राष्ट्रपति मुर्मू बोलीं- सभ्य समाज बेटियों पर ऐसे अत्याचारों की नहीं देता मंजूरी

कोलकाता रेप-मर्डर केस की आलोचना करते हुए राष्ट्रपति राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि कोई भी सभ्य समाज बेटियों और बहनों पर इस तरह के अत्याचारों की अनुमति नहीं दे सकता.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रतिक्रिया दी है. राष्ट्रपति मुर्मू ने बुधवार को कहा, "मैं स्तब्ध और व्यथित हूं. कोई भी सभ्य समाज बेटियों और बहनों पर इस तरह के अत्याचारों की अनुमति नहीं दे सकता." राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "जब छात्र, डॉक्टर और नागरिक कोलकाता में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. उस समय भी अपराधी दूसरी जगह शिकार की तलाश में घात लगाए हुए हैं. अब ये बहुत हो गया."

 राष्ट्रपति मुर्मू ने महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर न्यूज एजेंसी PTI-भाषा से कहा, "समाज को ईमानदारी, निष्पक्षता के साथ आत्म-विश्लेषण करने की जरूरत है. लोगों को खुद से कुछ कठिन सवाल पूछने होंगे. अक्सर घृणित मानसिकता वाले लोग महिलाओं को अपने से कम समझते हैं. वे महिलाओं को कम शक्तिशाली, कम सक्षम, कम बुद्धिमान के रूप में देखते हैं."

कोलकाता रेप-हत्या केस: संदीप घोष के घर 13 घंटे की तलाशी के बाद CBI को क्या-क्या मिला?

द्रौपदी मुर्मू ने कहा- "निर्भया कांड के बाद 12 सालों में रेप की अनगिनत घटनाओं को समाज ने भुला दिया है. समाज की भूलने की यह सामूहिक आदत घृणित है. इतिहास का सामना करने से डरने वाला समाज ही चीजों को भूलने का सहारा लेता है."

इस विकृति का मिलकर सामना करने की जरूरत
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा- "अब समय आ गया है कि भारत अपने इतिहास का पूरी तरह से सामना करे. हमें जरूरत है कि इस विकृति का सब मिलकर सामना करें, ताकि इसे शुरुआत में ही खत्म कर दिया जाए." राष्ट्रपति ने कहा, "आइए, हम शुरुआत में ही इस पर रोक लगाने के लिए इस विकृति से व्यापक तरीके से निपटें."

आरजी कर मेडिकल कॉलेज ट्रेनी डॉक्टर की हुई थी हत्या
कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 8-9 अगस्त की रात 31 साल की ट्रेनी डॉक्टर का रेप-मर्डर हुआ था. पुलिस ने 10 अगस्त को CCTC फुटेज के आधार पर संजय रॉय नाम के एक सिविक वॉलंटियर को गिरफ्तार किया था. बाद में मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को भी कस्टडी में लिया गया था. CBI इस मामले की जांच कर रही है. CBI इस केस में मुख्य आरोपी संजय रॉय, संदीप घोष और 4 ट्रेनी डॉक्टरों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराया है.

आरोपी संजय रॉय ने पीड़िता को क्यों मारा? कोलकाता रेप-मर्डर केस में हुआ बड़ा खुलासा

BJP ने रखा भारत बंद
कोलकाता रेप-मर्डर केस के विरोध में BJP ने बुधवार को बंगाल बंद रखा है. नॉर्थ 24 परगना जिले के भाटपारा में BJP नेता प्रियंगु पांडे की कार पर फायरिंग हुई. प्रियंगु पांडे ने TMC पर हमले का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, "TMC के लगभग 50-60 लोगों ने हमला किया. गाड़ी पर 6-7 राउंड फायरिंग की. बम भी फेंके गए. ड्राइवर समेत दो लोगों को गोली लगी है."

ममता बनर्जी ने CBI-BJP पर साधा निशाना
वहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि CBI को रेप-मर्डर केस की जांच सौंपे 16 दिन बीत गए हैं. अब तक न्याय नहीं मिला. सीएम ने कहा, "BJP बंगाल को बदनाम कर रही है. BJP ने कभी भी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और मणिपुर के मुख्यमंत्रियों के इस्तीफे की मांग नहीं की."

डॉक्टर बेटी को इंसाफ के लिए मार्च: कोलकाता में ममता सरकार को घेरने निकले ये 3 छात्र कौन हैं?

Advertisement
Featured Video Of The Day
पितृपक्ष में पहले दिन किसका होगा Shradh? जानें श्राद्धकर्म की Vidhi और नियम