दादी ने भारत बुलाया और... रतन टाटा की जुबानी,उनकी वो अधूरी प्रेम कहानी

रतन टाटा ने अपनी पर्सनल लाइफ पर कभी सार्वजनिक रूप से बात नहीं की. लेकिन एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी एक अधूरी प्रेम कहानी (Ratan Tata incomplete Love Story) का जिक्र किया था.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन (Ratan Tata Passed Away) हो गया. रतन टाटा जितने सफल बिजनेसमैन थे, उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही रहस्यमयी और निजी रही. उन्होंने अपने निजी जीवन पर कभी सार्वजनिक रूप से बात नहीं की. लेकिन 1997 में दिए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी एक अधूरी प्रेम कहानी (Ratan Tata Incomplete Love Story) का जिक्र किया था.

सिमी ग्रेवाल संग रतन टाटा का इंटरव्यू

रतन टाटा ने सिमी ग्रेवाल को दिए इंटरव्यू में बताया कि 1960 के दशक में वह अमेरिका में पढ़ाई करने के बाद वहीं नौकरी करने लगे. उसी दौरान वह किसी युवती से मिले, जिससे उनको प्रेम हो गया. लेकिन दादी नवाजबाई टाटा ने उनको भारत वापस बुला लिया. 

सिमी ग्रेवाल संग रतन टाटा के इंटरव्यू की तस्वीर.

रतन टाटा ने बताया कि वह वक्त बहुत अच्‍छा समय था. उनको अपनी नौकरी से प्‍यार था.लॉस एंजेलिस में उनको प्‍यार हुआ और वह उस लड़की से शादी करने ही वाले थे कि उनकी दादी ने उनसे वापस आने को कहा और वह खुशी-खुशी वापस आ गए. दरअसल दादी नवाजबाई ने ही उनकी परवरिश की थी. वह लंबे समय से दादी से दूर रह रहे थे, इसीलिए वह वापस आने से उनको मना नहीं कर सके.

सिमी ग्रेवाल संग रतन टाटा का इंटरव्यू.

रतन टाटा ने इंटरव्यू में बताया कि उनकी दादी चाहती थीं कि वह भारत वापस आ जाएं. इसकी वजह उनके माता-पिता का तलाक भी था. उनका भाई बहुत ही छोटा था. वह दादी को मना नहीं कर सके और वापस लौट जाए.

रतन टाटा ने बताया कि उन्हें लगा था कि उनके भारत आने के बाद वह युवती भी आ जाएगी, जिससे वह शादी करना चाहते थे. लेकिन 1962 के भारत-चीन युद्ध की वजह से ऐसा नहीं हो सका. 

जिस युवती से रतन टाटा प्रेम करते थे, भारत-चीन युद्ध की वजह से उनके माता-पिता बेटी को भारत भेजने के पक्ष में नहीं थे और दोनों की शादी के लिए तैयार नहीं हुए, जिस वजह से यह रिश्ता हमेशा के लुए टूट गया.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Passes Away: कैसे Nano देकर Ratan Tata बने मिडिल क्लास के मसीहा, भावुक कर देगी कहानी