नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहले विमान का हुआ स्वागत, IAF के C-295 ने की लैंडिंग, वाटर कैनन से मिली सलामी

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के लिए मील का पत्थर, एयरपोर्ट पर मल्टी रोल टेक्टिकल एयरलिफ्टर (IAF C-295) ने उद्घाटन लैंडिंग की

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
मुंबई:

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NMIA) के लिए आज एक ऐतिहासिक क्षण आया जब भारतीय वायु सेना (IAF) का एक विमान सफलतापूर्वक इसके दक्षिणी रनवे पर उतरा. एयरपोर्ट पर मल्टी रोल टेक्टिकल एयरलिफ्टर (IAF C-295) ने उद्घाटन लैंडिंग की. अदाणी ग्रुप के ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डेवलपमेंट में यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. इस एयरपोर्ट का निर्माण महामारी के दौरान अगस्त 2021 में शुरू हुआ था और 2025 की शुरुआत में यह शुरू होने वाला है. 

अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) के डायरेक्टर जीत अदाणी ने कहा, "हमें एनएमआईएएल की प्रगति पर गर्व है. एएएचएल के पहले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के रूप में एनएमआईएएल वर्षों की योजना, निवेश और कड़ी मेहनत का प्रतिनिधित्व करता है. हम महाराष्ट्र सरकार, सिडको और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया सहित नियामक निकायों और अन्य सभी स्टेकहोल्डरों के आभारी हैं जो इस प्रोजेक्ट को संभव बनाने के लिए एक साथ आए हैं. यह विश्व स्तरीय हवाई अड्डा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में काम करेगा."

इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार, नागरिक उड्डयन और सहकारिता राज्यमंत्री मुरलीधर मोहोल और नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड व अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारियों सहित प्रमुख गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए.

एयरपोर्ट के विकास का महत्वपूर्ण चरण पूरा

उद्घाटन लैंडिंग केवल एक प्रतीकात्मक संकेत नहीं है, बल्कि निर्माण से लेकर पूर्ण पैमाने पर संचालन तक हवाई अड्डे की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. IAF C-295 की सफल लैंडिंग से एक आवश्यक चरण पूरा हुआ है. नवनिर्मित रनवे, टैक्सीवे, एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम और हैंडलिंग प्रक्रियाओं का यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण किया जाता है कि हवाई अड्डा सभी सुरक्षा, नियामक और परिचालन जरूरतों को पूरा करता है.

यह लैंडिंग आपदा प्रतिक्रिया और आपातकालीन लैंडिंग सहित विभिन्न संभावित मिशनों के लिए नागरिक और सैन्य अधिकारियों के बीच संयुक्त संचालन के लिए एनएमआईएएल की क्षमता, तैयारी और तत्परता को प्रदर्शित करती है. 

Advertisement

महाराष्ट्र और पश्चिमी भारत के लिए प्रवेश द्वार

एनएमआईएएल की रणनीतिक स्थिति इसे भविष्य के भारत के सबसे प्रमुख विमानन केंद्रों में से एक बनाती है. यह महाराष्ट्र और पश्चिमी भारत दोनों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा. एनएमआईएएल को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के यात्रियों की जरूरत के मुताबिक डिजाइन किया गया है. इसमें अत्याधुनिक सुविधाएं हैं, जिसमें बड़े कामर्शियल एयरक्रॉफ्ट को संभालने में सक्षम 3,700 मीटर का रनवे, आधुनिक यात्री टर्मिनल और एडवांस एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम शामिल हैं.

टर्मिनल-1 पर हर साल 20 मिलियन यात्रियों को सुविधाएं दिए जाने का अनुमान है. एनएमआईएएल का निर्माण पूरा होने से स्थानीय अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण प्रोत्साहन मिलेगा.

Advertisement

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड एक विशेष प्रयोजन आवागमन सुविधा है, जिसे नवी मुंबई, महाराष्ट्र में ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट परियोजना के विकास, निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए डिजाइन, निर्माण, वित्त, संचालन और हस्तांतरण (DBFOT) आधार पर स्थापित किया गया है.

NMIAL अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड का हिस्सा है. इसका स्वामित्व मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) और सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ़ महाराष्ट्र लिमिटेड (CIDCO) के पास है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें-

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट : अगले साल शुरू होंगी उड़ानें, पूरा होने पर 9.5 करोड़ यात्रियों की होगी क्षमता

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Featured Video Of The Day
Trichy Airport पर Emergency का ऐलान, 144 यात्रियों को Sharjah ले जा रहे विमान से गिरने लगा Fuel