Himachal Pradesh Exit Poll 2024 Live: कंगना रनौत की सीट से तो नहीं हो रहा खेल? हिमाचल के 2 एग्जिट पोल में घट रही BJP

Himachal Pradesh Exit Poll Results: हिमाचल प्रदेश के सभी 4 लोकसभा सीटों के एग्जिट पोल के नतीजों को देखें, तो यहां BJP की 2 सीटें घट सकती हैं और कांग्रेस के पास जा सकती हैं. मंडी सीट पर BJP ने कंगना रनौत को उतारा है, जबकि कांग्रेस से विक्रमादित्य सिंह मैदान में हैं. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, इस सीट पर कड़ा मुकाबला है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
शिमला:

हिमाचल प्रदेश की 4 लोकसभा सीटों शिमला, कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर में सातवें फेज में 1 जून को वोटिंग हुई. हिमाचल (Himachal Pradesh Exit Poll) में दोपहर 3 बजे तक 58.41 प्रतिशत मतदान हुआ. मंडी में सबसे ज्यादा 61.03% वोटिंग हुई है. चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित होंगे. लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल 2024 के नतीजे सामने हैं. इस बार ज्यादातर एग्जिट पोल में NDA को 370 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश की सभी 4 लोकसभा सीटों के एग्जिट पोल भी आ गए हैं. हिमाचल में मंडी सीट की सबसे ज्यादा चर्चा है. यहां BJP ने कंगना रनौत को उतारा है. कांग्रेस से विक्रमादित्य सिंह यहां से मैदान में हैं. कंगना और विक्रमादित्य सिंह दोनों ने अपनी-अपनी जीत का भरोसा जताया है. लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों को देखें, तो यहां BJP की 2 सीटें घट सकती हैं और कांग्रेस के पास जा सकती हैं. (यहां देखिए लोकसभा चुनाव 2024 के सभी EXIT POLL)

एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में NDA को 64% वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया जा रहा. INDIA अलायंस को 34% वोट मिल रहे हैं. 

NDTV ने तमाम एग्जिट पोल के नतीजों का कंपाइल एनालिसिस किया है. NDTV के Poll of Exit Poll 2024 के मुताबिक, NDA को ओवरऑल 358 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की लीडरशिप वाले INDIA अलायंस को 148 सीटों का अनुमान है. जबकि अन्य को 37 सीटें मिलती दिख रही हैं. 

ये हैं हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों के कैंडिडेट
हिमाचल प्रदेश की शिमला सीट पर BJP ने सुरेश कश्यप को कैंडिडेट बनाया है. कांग्रेस ने विनोद सुल्तानपुरी को मौका दिया है. कांगड़ा सीट से BJP ने राजीव भारद्वाज पर दांव लगाया है, जबकि कांग्रेस ने आनंद शर्मा पर भरोसा जताया है. मंडी सीट पर BJP ने एक्ट्रेस कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया है. उनके खिलाफ कांग्रेस से विक्रमादित्य सिंह ताल ठोंक रहे हैं. विक्रमादित्य सिंह हिमाचल की राजनीति के राजा कहे जाने वाले पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे हैं. हमीरपुर में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर BJP प्रत्याशी हैं. उनका सामना कांग्रेस के सतपाल रायजादा से है.

Advertisement

2019 के चुनाव में कैसे रहे एग्जिट पोल्स?
2019 के चुनाव में हिमाचल में सभी एग्जिट पोल ने BJP को चारों सीटें देते दिख रहे थे. ये एग्जिट पोल काफी सटीक साबित हुए. चुनाव नतीजे भी वैसे ही आएं. NEWS 18-IPSOS ने अपने एग्जिट पोल में हिमाचल में BJP को सभी 4 सीटें दी थी. न्यूज24- चाणक्य ने भी एग्जिट पोल में BJP को चारों सीटें दी थीं.  प्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनावों में चारों सीटों पर BJP का ही कमल खिला था.

Advertisement

हमीरपुर लोकसभा सीट से अनुराग ठाकुर ने जीत हासिल की थी. वहीं, कांगड़ा से किशन कपूर, मंडी से रामस्वरूप शर्मा, शिमला से सुरेश कश्यप ने जीत हासिल की थी. 17 मार्च 2021 को मंडी से BJP सांसद रामस्वरूप शर्मा का निधन हो गया. जिसके बाद अक्टूबर 2021 में हुए उपचुनाव में यहां कांग्रेस की प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने जीत हासिल की थी. 

Advertisement

2019 में हिमाचल में कब हुई थी वोटिंग
लोकसभा चुनाव 2019 में हिमाचल प्रदेश में आखिरी फेस में 19 मई को वोटिंग हुई थी. बीजेपी ने हिमाचल की चारों सीटों जीती थी. हालांकि, बाद में मंडी सीट पर उपचुनाव हुआ था, जिसमें बीजेपी को हार सामना करना पड़ा था. फिलहाल हिमाचल की 4 सीटों में से एक सीट पर कांग्रेस का कब्जा है.

Advertisement