दिल्ली में हीटस्ट्रोक से 5 लोगों ने तोड़ा दम, 12 वेंटिलेटर सपोर्ट पर, जानें जानलेवा गर्मी से कब मिलेगी राहत?

दिल्लीवासी लगभग एक महीने से भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. शहर में न्यूनतम तापमान 35 डिग्री को पार कर गया है और अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR)  में हीटवेव का कहर जारी है. पिछले दो दिनों में पांच लोगों की मौत हो गई है.  दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कम से कम 12 लोग ICU में हैं. अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला ने एनडीटीवी को बताया कि लू लगने के बाद 22 लोगों को भर्ती कराया गया है जिनमें से पांच मरीजों की मौत हो गई है और 12 या 13 मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं. 

डॉक्टर ने बताया कि हीटस्ट्रोक के मामलों में मृत्यु दर काफी अधिक है - लगभग 60-70 प्रतिशत मरीजों की मौत हो जाती है. अगर मरीज को देर से अस्पताल लाया जाता है, तो एक के बाद एक अंग खराब होने लगते हैं.  जागरूकता की कमी लोगों में है. इनमें से बहुत से मरीज प्रवासी मजदूर हैं. 

दिल्ली में जारी है गर्मी का कहर
गौरतलब है कि दिल्लीवासी लगभग एक महीने से भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. शहर में न्यूनतम तापमान 35 डिग्री को पार कर गया है और अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास है. नल का पानी दिन भर गर्म रहता है, और यहां तक ​​कि एयर कंडीशनर भी राहत पहुंचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. मौसम कार्यालय ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटों तक उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को 12 साल बाद सबसे गर्म रात रही और न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से आठ डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. दिल्ली में इससे पहले जून 2012 में सबसे गर्म रात दर्ज की गई थी और उस दौरान न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात यहां इस मौसम की सबसे गर्म रात रही और 33.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 

 20 जून को हल्की बारिश होने की संभावना
पिछले महीने दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने ऐलान किया था कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों मे हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए दो-दो बिस्तर आरक्षित रहेंगे, जबकि लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) में ऐसे पांच बिस्तर रहेंगे. एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी को बुधवार से भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में 20 जून को हल्की बारिश होने की संभावना है.

हीटवेव से बचने के लिए क्या करें? 

  1. दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच धूप में बाहर जाने से बचें.
  2. पर्याप्त पानी पिएं और जितनी बार संभव हो पियें, भले ही प्यास न लगी हो.
  3. सुरक्षात्मक चश्मे, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का इस्तेमाल करें.
  4. यात्रा करते समय अपने साथ पानी जरूर रखें.
  5. शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक से बचें, जो शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं.
  6. उच्च प्रोटीन वाले फूड से बचें और बासी भोजन न करें.
  7. अगर आप बाहर काम करते हैं, तो टोपी या छाते का इस्तेमाल करें और अपने सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का भी इस्तेमाल करें.
  8. पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को न छोड़ें.
  9. अगर आप बेहोश या बीमार महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.
  10. ओआरएस, घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का इस्तेमाल करें जो शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें-:

प्रचंड गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले कर लें ये काम, नहीं पड़ेंगे बीमार और धूप और लू का नहीं होगा असर

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article