उत्तर भारत में हीटवेव का अनुमान तो दक्षिण में भारी बारिश की संभावना, जानिए आपके शहर का मौसम

देश के कई इलाके भीषण गर्मी और हीटवेव की चुनौती से जूझ रहे हैं तो कुछ इलाकों पर मानसून मेहरबान है और वहां पर जमकर बारिश हो रही है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

देश के विभिन्‍न इलाकों में मौसम का मिजाज बहुत अलग-अलग है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने अगले कुछ दिनों में जहां एक ओर दक्षिण भारत (South India) के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं उत्तर भारत (North India) के कई इलाकों में भीषण गर्मी और हीटवेव चलने का अनुमान जताया गया है. इस बीच पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्‍थान के कई इलाकों में गरज और तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई. इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है. 

मौसम विभाग ने देश के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में रविवार को हीटवेव से गंभीर हीटवेव चलने की संभावना है. साथ ही इस दिन पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गांगेय-पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ स्थानों में हीटवेव लहर चलने की संभावना जताई है. 

Advertisement

राजस्‍थान में गरज और आंधी के साथ बारिश  

पूर्वी राजस्थान में शनिवार को कुछ स्थानों पर गरज और तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई. इसके साथ ही मौसम में आए बदलाव से अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग के अनुसार शनिवार को करौली में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री, धौलपुर में 42.7 डिग्री, जालौर में 42.6 डिग्री, अलवर में 42.2 डिग्री, अंता-बारां में 42.1 डिग्री, बाड़मेर में 41.9 डिग्री, चूरू और वनस्थली में 41.6 डिग्री, जैसलमेर और चित्तौड़गढ़ में 41.5 डिग्री व जोधपुर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री तो राजधानी जयपुर में 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण राज्य में गत कई दिनों से तेज आंधी, बादलवाही और बूंदाबांदी का दौर जारी है. राजधानी जयपुर में भी शनिवार शाम गहरे बादल छाए रहे.

Advertisement

देश में सबसे गर्म शहर रहा प्रयागराज 

देश में शनिवार को सर्वाधिक तापमान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में दर्ज किया गया. यहां पर अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद बिहार के देहरी में 44.4 डिग्री सेल्सियस, मध्‍य प्रदेश के रीवा में 43.6 डिग्री सेल्सियस, गुजरात के सुरेंद्र नगर में 43 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा के भिवानी में 42.7 डिग्री सेल्सियस और दिल्‍ली के रिज इलाके में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Advertisement

इन स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान 

इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई दक्षिणी राज्‍यों में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, तटीय कर्नाटक में 10 और 11 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है. इसके साथ ही आंतरिक उत्तरी कर्नाटक में 09 जून को भारी से बहुत भारी के साथ अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं मध्य महाराष्ट्र में 09 से 11 जून के मध्‍य अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी और अत्यंत भारी वर्षा वर्षा की की संभावना है. केरल में 09 जून को अलग-अलग स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं तो असम और मेघालय में 11 और 12 जून को कुछ स्थानों पर भारी से लेकर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें :

* सड़क पर पानी भर गया, चलना हुआ मुश्किल...जाने के लिए शख्स ने किया ऐसा जुगाड़, रास्ते में रुक-रुककर देख रहे थे लोग
* दिल्ली-NCR के लिए गुड न्यूज! झुलसा देने वाली गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, जानें वेदर अपडेट्स
* मानसून के दौरान होगी भरपूर बारिश, अल नीनो का प्रभाव हुआ खत्म; ला नीना की होने वाली है शुरुआत

Featured Video Of The Day
जहां सरकार नहीं पहुंच सकती वहां समाज के लिए हम कोशिश करते हैं : Dr. Aneel Murarka
Topics mentioned in this article