राजस्थान में गर्मी से हाहाकार! चुरू में टूटा रिकॉर्ड, तापमान पहुंचा 50.5 डिग्री सेल्सियस के पार

जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार राज्य के अधिकतर हिस्से भीषण लू (हीटवेव) की चपेट में हैं. उसके अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान चुरू में 50.5 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

राजस्थान में लगातार पड़ रही गर्मी और भीषण होती जा रही है जहां मंगलवार को अधिकतम तापमान चुरू में 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार राज्य के अधिकतर हिस्से भीषण लू (हीटवेव) की चपेट में हैं. उसके अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान चुरू में 50.5 डिग्री, गंगानगर में 49.4 डिग्री, पिलानी एवं फलोदी 49.0 डिग्री, बीकानेर में 48.3 डिग्री, कोटा में 48.2 डिग्री, जैसलमेर में 48.0 डिग्री, जयपुर में 46.6 डिग्री और बाड़मेर में 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उसके मुताबिक पिलानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 49.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो अब तक सबसे अधिक है. यह सामान्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. पिलानी में इससे पहले 1999 में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इसी तरह, चुरू में इससे पहले जून 2019 में अधिकतम तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

राज्य में पड़ रही गर्मी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोटा में न्यूनतम तापमान भी 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. राज्य में लगभग एक हफ्ते से भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम केंद्र ने उम्मीद जताई है कि आने वाले 48 घंटे में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है जिससे राज्य में लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

केंद्र के अनुसार 31 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, आंधी एवं हल्की बारिश होने की संभावना है. यह गतिविधियां एक एवं दो जून को भी जारी रहेंगी.

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article