1 year ago

हरियाणा के मेवात जिले के नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की तरफ से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हंगामा हो गया. उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया. पुलिस पर भी पथराव किया गया. गुरुग्राम पुलिस के डीसीपी वीरेंद्र बिज के मुताबिक- नूंह में हो रहे बवाल के बीच तीन लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 7 पुलिसकर्मी जख्मी हैं. हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा के बाद राजस्थान के भरतपुर जिले में निगरानी बढ़ा दी गई है.  20 एफआईआर दर्ज कर कई लोग हिरासत में लिए गए हैं. नूंह में अभी हालात नियंत्रण में है.

Aug 01, 2023 11:15 (IST)
अफवाहों पर गौर न करें- केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर
मेवात की घटना पर हरियाणा से केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि घटना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और इस वक्त मैं आपके माध्यम से अपील करना चाहूंगा कि जो पिछले साढे़ 8 साल से हरियाणा में भाईचारे का माहौल बना हुआ है, हमने उसको बनाकर रखना है. अफवाहों पर गौर नहीं करना है. हमारी प्राथमिकता यह है कि भाईचारे का माहौल बना रहे, कानून का राज जो स्थापित है वो रहेगा.  
Aug 01, 2023 10:46 (IST)
नूंह हिस्‍सा किसी साजिश का नतीजा- अनिल विज
नूंह में हुई झड़प पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का कहना है, "नूंह में स्थिति नियंत्रण में है और जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है. दोनों समुदाय लंबे समय से नूंह में शांतिपूर्वक रह रहे हैं. इसके पीछे एक साजिश है. जिस तरह से पत्थर, हथियार, गोलियां मिलीं, ऐसा लगता है कि इसके पीछे कोई मास्टरमाइंड है. हम विस्तृत जांच करेंगे और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे."
Aug 01, 2023 10:43 (IST)
हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ होगी ‘कड़ी कार्रवाई’- CM
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ 'कड़ी कार्रवाई' की जाएगी. उन्होंने ट्वीट किया- "आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. दोषी लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी."
Aug 01, 2023 10:42 (IST)
हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह में कर्फ्यू
हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया है. नूंह में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, लेकिन मंगलवार को किसी ताजा हिंसा की जानकारी नहीं मिली है. अधिकारियों ने बताया कि नूंह और अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.
Aug 01, 2023 09:51 (IST)
नूह हिंसा: VHP नेता दिल्ली में करेंगे प्रेस कांफ्रेंस
सोमवार देर रात तक वीएचपी के बड़े नेता नूंह में ही थे. इस दौरान उन्होंने जमीनी हक़ीक़त का जायजा लिया. कितने लोगों की मौत हुई और कितने घायल हुए हैं, ये पता लगाने की कोशिश की गई. इस दौरान क्या नुकसान हुआ है, इसकी भी समीक्षा की गई. अब वीएचपी के ये नेता दिल्‍ली में शाम 4 बजे एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करेंगे.
Aug 01, 2023 09:51 (IST)
15 कंपनियां CRPF और एक RAF की तैनात
नूंह व सोहना और आसपास के जिलों में पुलिसबल की तैनाती की गई है. 15 कंपनियां सीआरपीएफ और एक आरएएफ की तैनात की गई है. वीडियो फुटेज या दूसरे माध्यमों से हिंसा करने वालों की पहचान की जा रही है. हिंसा में शामिल कई लोगों को हिरासत में लिया गया है. नूंह में अभी हालात नियंत्रण में हैं.
Advertisement
Aug 01, 2023 09:22 (IST)
नूंह हिंसा में अब तक 3 लोगों की मौत, 20 FIR दर्ज
हरियाणा पुलिस के सूत्र ने बताया कि नूंह हिंसा में अब तक 3 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इनमें 2 होमगार्ड और एक आम नागरिक है. पूरे हरियाणा में 45 के करीब लोग घायल हैं. इनमें 7 पुलिसकर्मी. इनमें 2 को गोली लगी है. हिंसा को लेकर अब तक 20 एफआईआर दर्ज कर कई लोग हिरासत में लिए गए हैं. बड़ी संख्या में गाड़ियों को आग के हवाले किया गया है, उनकी गिनती जारी है. 
Aug 01, 2023 09:07 (IST)
"अब नूंह में स्थिति नियंत्रण में है..."
नूंह के कार्यवाहक एसपी नरेंद्र बिजारनिया ने बताया कि ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. नूंह में स्थिति नियंत्रण में है. जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है. कुछ (पुलिस) बल के सदस्यों को भी चोटें आई हैं. शोभा यात्रा के दौरान झड़प हुई, घटना के पीछे के कारण की जांच की जा रही है. कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अभी इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं.
Advertisement
Aug 01, 2023 09:04 (IST)
गुरुग्राम में स्कूल, कॉलेज आज रहेंगे बंद
गुरुग्राम के जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि गुरुग्राम में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान मंगलवार 1 अगस्त को बंद रहेंगे. नूंह में हुई हिंसा के बाद सुरक्षा के मद्देनजर ये कदम उठाया गया है. 
Aug 01, 2023 09:00 (IST)
नूंह में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित
हरियाणा में 31 जुलाई को नूंह में दो समूहों के बीच हुई झड़प के बाद इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं.
Topics mentioned in this article