हरियाणा में पिता की हारी सीट पर बाजी पलटने उतरे, जानें दो बेटों की लॉन्चिंग की इनसाइड स्टोरी

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और कांग्रेस सांसद जयप्रकाश के बेटों को हरियाणा विधानसभा चुनाव का टिकट मिला है.सुरजेवाला के बेटे आदित्य कैथल तो जयप्रकाश के बेटे विकास कलायत से उम्मीदवार हैं.पिछले चुनाव में सुरजेवाला और जयप्रकाश को यहां से हार मिली थी.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार देर रात अपनी तीसरी सूची जारी की. इसमें दो नामों ने सबको चौकाया पार्टी ने कैथल से आदित्य सुरजेवाला और कलायत से विकास सहारण को उम्मीदवार बनाया है. आदित्य कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला और विकास हिसार से कांग्रेस सांसद जयप्रकाश के बेटे हैं. इस चुनाव से इन दोनों नेताओं ने अपने बेटों को लांच किया है.विकास अपने टिकट को लेकर इतने आश्वस्त थे कि उन्होंने नाम की घोषणा से पहले ही नामांकन कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर कर दिया था. सुरजेवाला और जयप्रकाश ने पिछला विधानसभा चुनाव इन्हीं सीटों से लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

क्या रणदीप सुरजेवाला भी मांग रहे थे टिकट

पिछले काफी समय से चर्चा थी कि रणदीप सुरजेवाला खुद चुनाव लड़ना चाह रहे थे. वो कैथल से ही टिकट मांग रहे थे. लेकिन कांग्रेस ने बुधवार को उनके बेटे को टिकट देकर इन कयासों पर विराम लगा दिया. हालांकि कुछ दिन पहले ही यह साफ हो गया था कि शायद सुरजेवाला को टिकट न मिले. इसे देखते हुए ही उन्होंने अपने बेटे को लांच करने के लिए एक जनसभा का आयोजन किया था. आदित्य आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे. 

कैथल में बुधवार को आयोजित एक जनसभा में आदित्य सुरजेवाला.

वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस सांसद जयप्रकाश अपने बेटे के लांचिंग की तैयारी काफी समय से कर रहे थे. लेकिन चुनवा लड़ने का फैसला वो पार्टी आलाकमान पर डाल दे रहे थे. लेकिन नाम की घोषणा होने से पहले ही उन्होंने बेटे विकास का नामांकन बुधवार को करवा दिया. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया है. 

Advertisement

कैथल की लड़ाई

कैथल में आदित्य सुरजेवाला की लड़ाई आसान नहीं है. यहां उनका मुकाबला बीजेपी के लीलाराम गुर्जर, बसपा के अनिल तंवर और आम आदमी पार्टी के सतवीर गोयल से होगा.साल 2019 का चुनाव  लीला राम ने बीजेपी के टिकट पर जीता था. उन्होंने उस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार और आदित्य के पिता रणदीप सुरजेवाला को केवल 1246 वोटों के बहुत छोटे से अंतर से हराया था. जननायक जनता पार्टी के रामफल मलिक तीसरे स्थान पर रहे थे. लेकिन उन्हें 10 हजार वोट भी नहीं मिले थे. इस बार इंडियन नेशनल लोकदल और बसपा यह चुनाव मिलकर लड़ रहे हैं. लेकिन 2019 के चुनाव में इस सीट पर बसपा को केवल 2243 वोट ही मिले थे. वहीं इनेलो उम्मीदवार अनिल कुमार केवल 472 वोट ही हासिल कर पाए थे.

Advertisement

कैथल से अपना नामांकन पत्र दाखिल करते आदित्य सुरजेवाला.

इस तरह अगर पिछले चुनाव के आंकड़ों को देखें तो यहां का मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही रहने वाला है. पिछली बार रणदीप सुरजेवाला एक बहुत ही कड़े मुकाबले में बहुत ही कम वोट से हारेंगे. इसलिए लगता है कि इस बार वो अपने बेटे को जिताने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे.साल 2004 से 2014 तक यह सीट सुरजेवाला परिवार के पास ही रही. आदित्य के दादा और पिता यहां से विधायक रह चुके हैं.वहीं बीजेपी उम्मीदवार की कोशिश अपना जनाधार बढ़ाने की होगी. लेकिन किसान आंदोलन के बाद लोगों में बीजेपी को लेकर पैदा हुई नाराजगी दूर करना उनकी सबसे बड़ी चुनौती होगी. 

Advertisement

कलायत की लड़ाई

कांग्रेस सांसद जयप्रकाश के बेटे विकास सहारण को भी कलायत में कड़े मुकाबले का सामना करना होगा. उनका मुकाबला बीजेपी की कमलेश ढांडा से है. कमलेश ने 2019 का चुनाव बीजेपी के टिकट पर जीता था. उस चुनाव में उन्होंने विकास के पिता और कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश को करीब नौ हजार वोट के अंतर से हराया था. इस चुनाव में विकास के सामने आम आदमी पार्टी के टिकट पर अनुराग ढांडा मैदान में हैं.

Advertisement

साल 2019 के चुनाव में कलायत में जननायक जनता पार्टी तीसरे स्थान पर थी. उसके उम्मीदवार सतविंदर सिंह ने 37 हजार 425 वोट हासिल किए थे.जजपा इस बार का चुनाव आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन कर लड़ी रही है. कलायत सीट जजपा के खाते में गई है. जजपा ने इस साल अपना उम्मीदवार बदल दिया है. उसने सतविंदर सिंह की जगह प्रीतम मेहरा कोलेखां को उम्मीदवार बनाया है. ये आंकड़े बताते हैं कि कलायत की लड़ाई आसान नहीं है.इस बार विकास को एक कड़े मुकाबले का सामना कर पड़ सकता है. विकास के पिता जयप्रकाश 2014 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में कलायत से चुनाव जीते थे.

ये भी पढ़ें: नागपुर में ऑडी से कोहराम मचाने वाला BJP नेता का बेटा संकेत फंसेगा? दोस्त की रिपोर्ट का इंतजार

Featured Video Of The Day
धमाकों से फिर दहला लेबनान, Radio-Laptop और Mobile में ब्लास्ट, 20 की मौत