Ganesh Chaturthi 2021: कोरोना पाबंदियों के बीच केजरीवाल मंत्रियों सहित करेंगे गणेश पूजा, बोले- बच्चों को जरूर बताएं गौरवशाली इतिहास

Lord Ganesha: गणेश चतुर्थी के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि बच्चों को गणेश चतुर्थी के गौरवशाली इतिहास को जरूर बताएं.

विज्ञापन
Read Time: 20 mins

Ganesh Chaturthi 2021: केजरीवाल ने कहा कि बच्चों को गणेश चतुर्थी के गौरवशाली इतिहास को जरूर बताएं. (फाइल)

नई दिल्ली:

Ganesh Chaturthi 2021: देश भर में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. गणेश चतुर्थी के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को हम गणेशजी (Lord Ganesha) की पूजा करते हैं, वे प्रथम देवता हैं. सभी विघ्नों का नाश करने वाले विघ्नहर्ता हैं. आप बच्चों को गणेश चतुर्थी के गौरवशाली इतिहास को जरूर बताएं. साथ ही उन्होंने कहा कि गणेश चतुर्थी पर इस बार पंडालों में सार्वजनिक कार्यक्रमों की इजाजत नहीं है. ऐसे में दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से शाम सात बजे गणेश चतुर्थी पर विशेष आयोजन किया जाएगा, जिसमें ख्यातनाम गायक भी शिरकत करेंगे. 

केजरीवाल ने कहा कि ब्रिटिश काल में लोग इकट्ठे होकर त्योहार नहीं मना सकते थे, इसलिए घर में पूजा करते थे. लोकमान्य तिलक ने सार्वजनिक रूप से गणेश उत्सव मनाया. स्वतंत्रता आंदोलन में गणेश उत्सव ने लोगों को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने कहा कि गणेश चतुर्थी ने देश के लोगों को इकट्ठा करने का काम किया है, ताकि वे एक साथ आकर भगवान की पूजा करें और देश के लिए मिलकर लड़ें. हम सभी को अपने बच्चों में आध्यात्मिकता और देशभक्ति के इस मिश्रण को विकसित करना चाहिए. यह त्योहार हम सब भारतवासियों को एकजुट करता है और तमाम परेशानियों से लड़ने की शक्ति देता है.

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ देश सदी की सबसे बड़ी लड़ाई लड़ रहा है. इसके कारण इस बार पंडालों में सार्वजनिक कार्यक्रमों की इजाजत नहीं है, जिससे भीड़ से बचा जा सके. इसीलिए हम आप सब के लिए शानदार गणेश पूजन कार्यक्रम करवा रहे हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि पूजन कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट सभी टीवी चैनल्स पर होगा, ताकि आप पूजन के इस कार्यक्रम में जुड़कर भगवान श्रीगणेश की वंदना कर सकें. 

Advertisement

उन्होंने कहा कि शाम 7 बजे से भगवान गणेश के इस पूजन कार्यक्रम में मैं अपने सभी मंत्रियों के साथ मैं भी शामिल रहूंगा. मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि इस भव्य समारोह को एक साथ मनाने के लिए पूरे परिवार और खासकर बच्चों के साथ जरूर जुड़ें. उन्होंने कहा कि मशहूर गायक और संगीतकार शंकर महादेवन और सुरेश वाडेकर भी गणेशजी की पूजा आरती के कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस बार दिल्ली के सभी दो करोड़ लोग मिलकर एक साथ भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना करेंगे. मैं सभी को आमंत्रित करता हूं. हम सभी भारतीय साथ मिलकर भगवान गणपति की वंदना करेंगे, तो चमत्कार होगा सभी की मनोकामनाएं पूरी होंगी.

Advertisement

- - ये भी पढ़ें - -
* Ganesh Chaturthi 2021: पालकी में सवार यीशू से मिलने पहुंचे बप्पा, चर्च में बिखरा मंगलमूर्ति का जलवा
* शेफ ने बनाई 200 किलो से ज्यादा वजन वाली चॉकलेट गणेश की मूर्ति, Video देख लोगों ने की जमकर तारीफ

Advertisement