ज्ञानवापी में वजूखाने के सर्वे को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज सुनवाई

श्रृंगार गौरी केस की मुख्य याचिकाकर्ता राखी सिंह की तरफ से ज्ञानवापी परिसर में स्थित वजूखाने के एएसआई सर्वेक्षण की मांग को लेकर याचिका दाखिल की गई है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
लखनऊ:

वाराणसी के ज्ञानवापी में वजूखाने के एएसआई सर्वे को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज सुनवाई होने जा रही है. इस मामले में दोपहर 2 बजे सुनवाई शुरू होगी. इससे पहले 9 जुलाई के दिन हुई सुनवाई में हाईकोर्ट ने मस्जिद कमेटी को नोटिस जारी किया था. तब अदालत की तरफ से अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी को जवाब दाखिल करने के लिए चार हफ्ते का समय दिया गया था.

हिंदू पक्ष की क्या दलील

हिंदू पक्ष की तरफ से कोर्ट में कहा गया था कि इस स्थान के धार्मिक चरित्र का पता लगाना है, इसके लिए ये सर्वे जरूरी है. श्रृंगार गौरी केस की मुख्य याचिकाकर्ता राखी सिंह की तरफ से ज्ञानवापी परिसर में स्थित वजूखाने के एएसआई सर्वेक्षण की मांग को लेकर याचिका दाखिल की गई है. 

वजूखाने का सर्वे कराए जाने की मांग

अदालत में दायर याचिका में ज्ञानवापी के पूरे परिसर के किए गए सर्वे की तरह ही सील वजूखाने का भी सर्वे कराए जाने की मांग की गई है. 2 साल पहले कथित शिवलिंग मिलने के बाद वजूखाने को सील कर दिया गया था. मुस्लिम पक्ष की ओर से इसे फव्वारा बताया जाता है लेकिन हिंदू पक्ष इसे शिवलिंग होने का दावा कर रहा है. जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है.

(एनडीटीवी के लिए दीपक गंभीर की रिपोर्ट)

Featured Video Of The Day
Delhi के एक्स CM Kejriwal ने आज X पर क्या-क्या लिखा? Modi, भगवान से लेकर Atishi तक का किया जिक्र
Topics mentioned in this article