Gujarat Exit Poll 2024 :गुजरात में फिर भाजपा का परचम, क्या इन दो सीटों पर फंस सकता है पेंच? 

Poll of Exit Poll 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान आज समाप्त हो गया. सात चरणों में हुए वोटिंग के बाद देश के लोग यही जानना चाहते हैं कि आखिर किसकी सरकार बन रही है...पढ़िए, गुजरात ने किसे वोट किया...

Advertisement
Read Time: 3 mins
E

Gujarat Exit Poll : गुजरात में 26 लोकसभा की सीटें हैं. इनमें से एक सीट सूरत पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध जीत चुके हैं. शेष बची 25 सीटों पर मतदान हुआ. यहां आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़कर भाजपा से मुकाबला किया. आम आदमी पार्टी भरूच और भावनगर की सीट पर चुनाव लड़ी. बाकी बची सीटों पर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा. पिछली बार गुजरात की सभी सीटों पर कमल खिला था. सभी Exit poll में भाजपा एक बार फिर गुजरात की सभी सीटों को जीत रही है. सिर्फ Republic Bharat-Matrize के Exit poll में इंडिया अलायंस को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ सरकार में वापसी कर रही है.,

अमित शाह की सीट का लक्ष्य
वैसे तो पूरा गुजरात ही भाजपा का गढ़ है, मगर यहां की गांधीनगर सीट को भाजपा सबसे सुरक्षित सीट मानती है. इस शहरी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भाजपा के लालकृष्ण आडवाणी और अटल बिहारी वाजपेयी जैसे दिग्गज नेता कर चुके हैं. 2019 से अमित शाह इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने इस बार शाह के खिलाफ अपनी गुजरात महिला इकाई की अध्यक्ष सोनल पटेल को मैदान में उतारा. शाह ने 2019 के चुनाव में साढ़े पांच लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. भाजपा का लक्ष्य जीत के इस अंतर को 10 लाख से अधिक के आंकड़े तक पहुंचाना है. Exit poll के हिसाब से तो अमित शाह चुनाव जीत रहे हैं. अब देखना है कि जीत का अंतर कितना बड़ा होता है.

राजकोट की सीट पर पेंच फंसेगा?
केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला अब तक राज्यसभा के सदस्य हैं, लेकिन इस बार बीजेपी ने उन्हें राजकोट लोकसभा सीट का उम्मीदवार बनाया है. मगर चुनाव शुरू होते ही उनके एक बयान से भाजपा के लिए मुश्किलें बढ़ गईं. कांग्रेस की तरफ से परेश भाई धनानी उम्मीदवार हैं. इस तरह से दोनों नेता पाटीदार समुदाय से हैं. अब क्षत्रियों की नाराजगी के बीच यहां मुकाबला कड़ा हो गया था. Republic Bharat-Matrize के Exit poll की अगर मानें तो यह सीट इंडिया गठबंधन के खाते में जा सकती है.

Advertisement

क्या चौंकाएगा भरूच?
भरूच सीट से कभी कांग्रेस के चाणक्य अहमद पटेल चुनाव लड़ा करते थे. मगर इस बार कांग्रेस को समझौते के तहत यह सीट आम आदमी पार्टी (AAP) को देनी पड़ी. इस आदिवासी बहुल सीट पर AAP ने अपने डेडियापाड़ा के विधायक विधायक चैतर वसावा को मैदान में उतारा है.  भाजपा से मनसुख वसावा यहां से ताल ठोक रहे हैं. क्या यहां जनता चौकाएगी? Republic Bharat-Matrize के Exit poll के आंकड़े अगर सही साबित होती है तो भरूच दूसरी ऐसी सीट हो सकती है, जो इंडिया गठबंधन के खाते में जा सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें-
NDTV पोल ऑफ पोल्स : यह है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़, जानिए कितनी सीटें मिल रहीं बीजेपी को
Bihar EXIT POLL : बिहार में 'हो रहा है खेला', NDA को पहले से कम मिलती दिख रही हैं सीटें 
लोकसभा चुनाव 2024: उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का एग्जिट पोल, मोदी-योगी की जोड़ी बना रही है इतिहास
Punjab Exit Poll 2024 : पंजाब ने किसका दिया साथ? AAP, Congress, BJP, SAD में कौन 'किंग'
EXIT POLL: हरियाणा में BJP को इस बार 10 में से 10 नहीं, 3 सीटों का नुकसान

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mahipalpur Hotel Firing BREAKING: Delhi के महिपालपुर के एक Hotel के बाहर हवाई फायरिंग