अगले वित्त वर्ष में यात्री वाहन उद्योग की वृद्धि पांच प्रतिशत से कम रहेगी : टाटा मोटर्स

शैलेश चंद्रा ने विश्लेषक कॉल में कहा, "हमने वित्त वर्ष 2022-23 में 25 प्रतिशत की बहुत मजबूत वृद्धि दर्ज की थी, इसके 2023-24 में इसके घटकर आठ प्रतिशत पर आने की आशंका है. यह वृद्धि ऊंचे आधार प्रभाव की वजह से इस स्तर पर आएगी."

Advertisement
Read Time: 3 mins
फाइल फोटो
नई दिल्ली:

घरेलू यात्रा वाहन उद्योग की वृद्धि अगले वित्त वर्ष में घटकर पांच प्रतिशत से नीचे आने की संभावना है. टाटा मोटर्स पैसेंजर वेहिकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने यह बात कही है. हालांकि, कंपनी को भरोसा है कि देश में चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास की धीमी गति के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ेगी. चंद्रा ने विश्लेषक कॉल में कहा, "हमने वित्त वर्ष 2022-23 में 25 प्रतिशत की बहुत मजबूत वृद्धि दर्ज की थी, इसके 2023-24 में इसके घटकर आठ प्रतिशत पर आने की आशंका है. यह वृद्धि ऊंचे आधार प्रभाव की वजह से इस स्तर पर आएगी. ऐसे में 2024-25 कुछ अधिक चुनौतीपूर्ण होगा और वृद्धि घटकर पांच प्रतिशत से कम रह जाएगी."

उन्होंने आगे कहा, "जहां तक ​​ईवी का सवाल है, मुझे लगता है कि यहां सबसे बड़ी चुनौती चार्जिंग ढांचे की कमी है. जिस तेजी से ईवी की स्वीकार्यता बढ़ रही है, चार्जिंग ढांचा उतनी तेजी से नहीं बढ़ पा रहा है." अन्य चुनौतियों का जिक्र करते हुए चंद्रा ने कहा कि पिछली तिमाही से जिंस कीमतें स्थिर हैं। ऐसे में आगे चलकर कुछ चीजों के दामों के ऊंचा जाने का जोखिम है. "इसलिए हमारी इसपर करीबी नजर है."

चंद्रा ने बताया कि 2023 में जहां कुल यात्री वाहन उद्योग आठ प्रतिशत की दर से बढ़ा है, वहीं ईवी की बिक्री में 95 से 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. चंद्रा ने कहा, "और मुझे लगता है कि यह प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है. इसलिए सीएनजी और ईवी में मजबूत पोर्टफोलियो वाली कंपनियां आगे बढ़ेंगी." उन्होंने बताया कि टाटा मोटर्स ने ईवी के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे का विस्तार करने को सहयोग की एक मुक्त रणनीति अपनाई है.

Advertisement

चंद्रा ने कहा, "यह देखते हुए कि ईवी बाजार के विस्तार के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचा जरूरी है, हम सभी चार्ज पॉइंट परिचालकों और पेट्रोलियम विपणन कंपनियों के साथ सहयोग के एक खुले दृष्टकोण को अपना रहे हैं." उन्होंने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपने विशिष्ट बिक्री नेटवर्क का विस्तार करेगी. फिलहाल कंपनी के गुरुग्राम में ऐसे दो आउटलेट हैं. चंद्रा ने कहा, "अगले 18 माह में अधिक बिक्री वाले शहरों में हमारे ऐसे विशिष्ट चैनल होंगे."

Advertisement

उन्होंने कहा कि हम 15 से 20 शहरों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. 'पंच' इलेक्ट्रिक वाहन की पेशकश के साथ हमारे व्यक्तिगत खंड में चार उत्पाद हो गए हैं. टाटा मोटर्स का इरादा 2024 में इलेक्ट्रिक एसयूवी कर्व और हैरियर ईवी पेश करने का है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP
Topics mentioned in this article