गोवा विधानसभा चुनाव कल, छोटे दलों के मैदान में उतरने से BJP-CONG के लिए बड़ी चुनौती

Goa Polls 2022: गोवा में बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP), NCP, शिवसेना, रिवोल्यूशनरी गोवा, गोएंचो स्वाभिमान पार्टी, जय महाभारत पार्टी और संभाजी ब्रिगेड जैसे दल मैदान में हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Goa Election Voting: गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान
पणजी:

Goa Assembly Election 2022 : गोवा में सोमवार 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए सभी 40 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि छोटे दल इस बार चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस जैसे बड़े दलों का खेल बिगाड़ सकते हैं और सरकार के गठन में महत्वपूर्ण निभाने वाले साबित हो सकते हैं. छोटे दलों द्वारा बड़ी पार्टियों के वोट में सेंध लगाने के आसार हैं. गोवा की कुल 40 विधानसभा सीटों पर 301 उम्मीदवार मैदान में हैं.गोवा में बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, तृणमूल कांग्रेस पार्टी, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP), NCP, शिवसेना, रिवोल्यूशनरी गोवा, गोएंचो स्वाभिमान पार्टी, जय महाभारत पार्टी और संभाजी ब्रिगेड के उम्मीदवारों के अतिरिक्त 68 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

''इतिहास को नहीं समझते'' : गोवा की आजादी को लेकर पीएम के बयान पर राहुल का करारा जवाब...

निर्दलीयों में प्रमुख राजनीतिक दलों के बागी भी शामिल हैं . गोवा में बीजेपी सत्ता में बने रहने के लिये जी तोड़ कोशिश कर रही है, किसी भी अन्य दल के साथ उसका गठबंधन नही है . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य नेताओं ने पिछले एक महीने में गोवा में भाजपा के लिए प्रचार किया. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस राज्य में भाजपा के चुनाव प्रभारी हैं.कांग्रेस जीएफपी के साथ गठबंधन कर मैदान में है . कांग्रेस ने 37 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. जीएफपी के खाते में तीन सीटें हैं.

VIDEO: यदि नेहरू चाहते तो गोवा को 1947 में कुछ घंटों में आजाद कराया जा सकता था - PM मोदी

Advertisement

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने पार्टी के लिए प्रचार किया. पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम वरिष्ठ नेता दिनेश गुंडू राव के साथ कांग्रेस की चुनावी रणनीति देख रहे हैं. गोवा में 2017 के चुनावों में कांग्रेस ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी और सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन सरकार नहीं बना सकी क्योंकि भाजपा ने तेजी के साथ गठबंधन कर सरकार गठन करने का दावा पेश किया था. आम आदमी पार्टी प्रदेश में 39 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

Advertisement

AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गोवा में ‘दिल्ली मॉडल' को दोहराने और ‘भ्रष्टाचार मुक्त सरकार' देने का वादा किया .ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली TMC गोवा की चुनावी राजनीति में पहली बार उतरी है . टीएमसी गोवा के सबसे पुराने राजनीतिक दल एमजीपी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है. टीएमसी जहां 26 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं एमजीपी 13 पर चुनाव लड़ रही है. विधानसभा चुनाव में एनसीपी और शिवसेना गठबंधन भी मैदान में है . शिवसेना जहां 11 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं राकांपा 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

Advertisement

उम्‍मीदवारों के दल-बदल से पार्टियां चिंतित, कोई धार्मिक शपथ दिलवा रही तो कोई भरवा रही हलफनामा

Advertisement
Featured Video Of The Day
वर्ल्ड चैंपियन कुलदीप किससे करेंगे शादी?, सुनिए उनकी जुबानी