जर्मनी के राजदूत ने अपनी लाखों की कार में लगाया नींबू-मिर्ची, देखिए वीडियो

भारत में मौजूद जर्मन राजदूत फिलिप एकरमैन (German Ambassador to India, Philipp Ackermann ) ने कुछ ऐसा कर दिया, जिसकी सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है. लोग भारतीय रीचुअल में उनके विश्वास को काफी सराह रहे हैं और पसंद भी कर रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
भारत में जर्मन राजदूत ने नई कार खरीद लटकाए नींबू-मिर्ची.
दिल्ली:

भारत परंपराओं, मान्यताओं और रीति-रिवाजों का देश है. यहां पर हर एक मौके के लिए कुछ न कुछ खास मान्यताएं फॉलो की जाती हैं. जैसे जब हम कोई नई गाड़ी (German Ambassador Electric Car) या घर खरीदते हैं तो सबसे पहले पूजा-पाठ कर उसके सामने शगुन का नारियल फोड़ते हैं और फिर उसे नजर से बचाने के लिए उस पर नीबू-मिर्ची लगा लटका देते हैं. हमारे देश में ये मान्यता बहुत ही आम है. शायद ही कोई ऐसा शख्स हो, जो इस मान्यता को फॉलो न करे. लेकिन हैरान कर देने वाली बात तो तब है जब कोई विदेशी इस परंपरा और मान्यता को पूरे दिल से निभा रहा हो.

जर्मनी के राजदूत की ब्रांड न्यू कार और देसी अंदाज

 भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन को भी कुछ ऐसा ही करते देखा गया. जर्मनी के राजदूत ने लाखों की लग्जरी इलेक्ट्रिक कार खरीदी है. उनका अपनी नई कार को वेलकम करने का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वह अपनी ब्रांड न्यू कार पर से सिल्वर क्लॉथ हटाते दिखाई दे रहे हैं. जिसके बाद चमचमाती हुई ब्लैक कलर की शानदार कार देखकर वहां मौजूद सभी लोग तालियां बजाने लगते हैं.

जर्मन राजदूत ने कार में लटकाए नींबू-मिर्ची

फिर उनको कार की चाभी दी गई. इसके बाद वह कार पर अपने देश का झंडा लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं. यहां तक तो ठीक है, लेकिन इस वीडियो ने सभी का ध्या तक खींचा, जब जर्मन राजदूत ने किसी भी आम भारतीय की तरह अपनी ब्रांड न्यू कार को नजर से बचाने के लिए उस पर धागे में बंधा नींबू मिर्ची लटका दिया.

Advertisement

कार के सामने फोड़ा नारियल

उन्होंने कार के भीतर सबसे पहले नीबू-मिर्ची लटकाया और फिर भारतीय परंपरा के हिसाब से कार के सामने श्रीफल यानी कि नारियल भी फोड़ा. इसके बाद बुके देकर उनको नई कार के लिए बधाई दी गई. बता दें कि भारतीय परंपरा के मुताबिक कार के सामने नारियल फोड़ना बहुत ही शुभ माना जाता है. नारियल के भीतर का पानी बहुत ही शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि नारियल फोड़ने के बाद उसका पानी जब चारों तरफ बिखर जाता है, तो वहा पॉजिटिव एनर्जी आ जाती है. इससे ईश्वर का आशीर्वाद भी मिलता है.

Advertisement

जर्मन राजदूत के भारतीय रीति-रिवाज

भारत में जर्मन राजदूत ने भी ठीक इसी तरह से भारतीय मान्यता और परंपरा को निभाते दिखाई दिए. उनका ये वीडियो सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच रहा है. भारतीय मान्यता और परंपरा में उनके विश्वास को देखकर सोशल मीडिया पर उनकी काफी तारीफ भी हो रही है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल की एयरस्ट्राइक में हमास चीफ Yahya Sinwar की मौत, IDF ने किया दावा