"हम जल्द ही आपको...": गगनयान मिशन की पहली टेस्ट उड़ान रोके जाने पर बोले ISRO चीफ एस सोमनाथ

Gaganyaan Mission Test: आज भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) श्रीहरिकोटा में गगनयान मिशन के मानवरहित टेस्ट मॉड्यूल लॉन्च करने वाला था. लेकिन इंजन इग्निशन न होने के चलते यह टल गया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

Gaganyaan Mission Test: गगनयान मिशन के टेस्ट व्हीकल की लॉन्चिंग टल गई है.गगनयान मिशन पहली परीक्षण उड़ान को 5 सेकेंड पहले रोका गया है. बता दें कि इस क्रू मिशन के लॉन्च को रोका गया है. अब आज इसकी लॉन्चिंग नहीं होगी.

इसकी जानकारी इसरो चीफ एस सोमनाथ (S Somnath) ने खुद दी है. उन्होंने बताया कि तकनीकी कारणों से यह किया गया है.

इसरो चीफ एस सोमनाथ ने कहा, लिफ्ट-ऑफ का प्रयास आज नहीं हो सका. इंजन इग्निशन नॉमिनल कोर्स में नहीं हुआ है, हमें यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या गलत हुआ. व्हीकल सुरक्षित है, हमें यह देखने की जरूरत है कि क्या हुआ. हम जल्द ही वापस आएंगे. जो कंप्यूटर फंक्शन रहा है उसने लॉन्च रोक दिया है. हम इसे ठीक करेंगे और जल्द ही लॉन्च शेड्यूल करेंगे.''

बता दें कि आज भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) श्रीहरिकोटा में गगनयान मिशन के मानवरहित टेस्ट मॉड्यूल लॉन्च करने वाला था. लेकिन इंजन इग्निशन न होने के चलते यह टल गया  है. इसके बाद अब लॉन्चिंग के लिए नई तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा.

Advertisement

गगनयान मिशन का लक्ष्य 2025 में तीन दिवसीय मिशन के तहत मनुष्यों को 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजना और उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाना है. अगर भारत गगनयान मिशन में सफल हो जाता है, तो यह अंतरिक्ष में भारतीयों की एक और लंबी छलांग होगी.

Topics mentioned in this article